Malaria vaccine

Anti malaria vaccine: विश्व का पहला मलेरिया रोधी टीका हुआ तैयार; जानें कितना होगा कारगर

Anti malaria vaccine: विश्व में पहली बार तैयार हुए मलेरिया रोधी टीके को तीन अफ्रीकी देशों में लगाया जाएगा

नई दिल्ली, 23 जुलाईः Anti malaria vaccine: कई सालों से हो रहे अध्ययनों के बाद दुनिया में आखिरकार मलेरिया रोधी पहला टीका तैयार कर लिया गया हैं। शुरुआत में इस टीके को 3 देशों में लगाया जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व में पहली बार तैयार हुए मलेरिया रोधी टीके को तीन अफ्रीकी देशों में लगाने की घोषणा की हैं।

सूत्रों के अनुसार ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंपनी की ओर से बनाया गया मॉस्कीरिक्स नाम का यह टीका लगभग 30 प्रतिशत कारगर है और इसकी 4 खुराक लेनी होती हैं। इस टीके को बनाने में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने 20 करोड़ डॉलर का भारी फंड दिया था। डब्ल्यूएचओ ने इस टीके को मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में एक ऐतिहासिक सफलता करार दिया हैं। किंतु अब इसकी महंगी कीमत को देखते हुए फाउंडेशन ने उसे लोगों तक बंटवाने के मिशन से अपने हाथ वापस खींच लिए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Nirav modi property seized: ईडी की भगोड़े नीरव मोदी पर बड़ी कार्यवाही, जब्त की इतने करोड़ की संपत्ति

फैसले पर वैज्ञानिकों ने जताई निराशा

फाउंडेशन के इस फैसले से कुछ वैज्ञानिकों ने निराशा जताई हैं। उन्होंने आगाह किया है कि इससे लाखों अफ्रीकी बच्चों की मलेरिया के कारण मौत हो सकती हैं। साथ ही यह निर्णय जन स्वास्थ्य में आने वाली समस्याओं को सुलझाने के भविष्य के प्रयासों को कमजोर कर सकता हैं। हार्वर्ड विश्वविद्यालय में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. डायन विर्थ ने कहा कि गेट्स फाउंडेशन ने टीका को बाजार में लाकर अपनी भूमिका निभा दी।

Hindi banner 02