hemant soren

Free electricity in jharkhand: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की बड़ी घोषणा, ऐसा करने पर मिलेगी फ्री बिजली

Free electricity in jharkhand: झारखंड में अब शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को घर या कैंपस में पौधा लगाने पर बिजली के बिल में छूट दी जाएगी

नई दिल्ली, 23 जुलाईः Free electricity in jharkhand: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने हेतु बड़ी घोषणा की हैं। दरअसल अब शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को घर या कैंपस में पौधा लगाने पर बिजली के बिल में छूट मिलेगी। रांची में वन महोत्सव को संबोधित करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने यह बात की।

उन्होंने कहा कि अपने घरों के कैंपस में पौधारोपण करने वाले परिवारों को प्रति पौधा पांच मिनट मुफ्त बिजली दी जाएगी। हालांकि यह पौधे फलदार और छायादार ही होने चाहिए, तभी योजना का लाभ उठा पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से हम प्रकृति से छेड़छाड़ करते हुए विकास की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, उससे हम विनाश को आमंत्रण दे रहे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Anti malaria vaccine: विश्व का पहला मलेरिया रोधी टीका हुआ तैयार; जानें कितना होगा कारगर

मुख्यमंत्री हेमंत सोरने ने कहा कि अगर सामंजस्य नहीं बिठाया गया तो आने वाली पीढ़ियां इसका खामियाजा भुगतेंगी। उन्होंने कहा, चाकुलिया, गिरीडीह, साहेबगंज व दुमका में जैवविविधिता पार्क का निर्माण किया जा रहा हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य में वन क्षेत्रों में आरा मशीन लगाने पर भी रोक लगा दी हैं। इसके तहत वन क्षेत्रों के पांच किलोमीटर के दायरे में आरा मशीन का प्लांट नहीं लगाया जा सकेगा।

Hindi banner 02