Russia ukraine deal

Russia-ukraine deal: भीषण युद्ध के बीच रूस-यूक्रेन की इस मुद्दे पर बनी बात, पूरी दुनिया को होगा इससे फायदा

Russia-ukraine deal: रूस और यूक्रेन ने एक समझौता किया जिसके तहत अब ब्लैक सी में फंसे अनाज के जहाजों को दुनियाभर में सप्लाई के लिए जाने दिया जाएगा

नई दिल्ली, 23 जुलाईः Russia-ukraine deal: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का आज 150वां दिन हैं। इस बीच अच्छी खबर यह है कि युद्ध में पहली बार दोनों देशों के बीच एक मुद्दे पर समझौता हुआ हैं। वो मुद्दा जो ना सिर्फ अफ्रीकी बल्कि दक्षिण अमेरिकी देशों के साथ-साथ कई और देशों को भी राहत पहुंचाएगा। किंतु क्या इस समझौते को युद्ध के खत्म होने की ओर बढ़ने वाला कदम माना जाए या फिर रुस अब भी यूक्रेन को लेकर अपनी जिद पर अड़ा रहेगा।

जानकारी के अनुसार युद्ध में अब तक दोनों देशों के बीच ना जाने कितनी ही मुलाकातें हुई लेकिन बात किसी भी समझौते तक नहीं पहुंची। किंतु अब शायद समझौते का रास्ता ही दोनों देशों का रास आ रहा हैं। दरअसल कल रूस और यूक्रेन ने एक समझौता किया जिसके तहत अब ब्लैक सी में फंसे अनाज के जहाजों को दुनियाभर में सप्लाई के लिए जाने दिया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. Free electricity in jharkhand: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की बड़ी घोषणा, ऐसा करने पर मिलेगी फ्री बिजली

मालूम हो कि वह जहाज अब तक इस युद्ध के कारण यूक्रेन के बंदरगाहों पर फंसे हुए थे। इस समझौते पर रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और यूक्रेन के आवास और शहरी मामलों के मंत्री ओलकजान्डर कुबराकोव ने हस्ताक्षर किए।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कही यह बात

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि यह उम्मीद की, संभावना की, दुनिया के लिए राहत की किरण है जिसकी काफी आवश्यकता थी। यह समझौता यूक्रेन को 2.2 करोड़ टन अनाज और अन्य कृषि उत्पादों का निर्यात करने में सक्षम बनाएगा। यह अनाज युद्ध के चलते काला सागर के बंदरगाहों पर फंसा हुआ हैं।

Hindi banner 02