Gold

Good news for gold buyers: आज से पांच दिन खरीदें सस्ता सोना, जानें क्या होगी कीमत..

Good news for gold buyers: यह स्कीम सिर्फ पांच दिन के लिए (22 से 26 अगस्त, 2022) खुली है

नई दिल्ली, 22 अगस्तः Good news for gold buyers: सरकार जनता को सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका दे रही है। दरअसल, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी सीरीज आज से खुल रही है। इसके तहत प्रति ग्राम सोने की कीमत 5,197 रुपये तय की गई है। यह स्कीम सिर्फ पांच दिन के लिए (22 से 26 अगस्त, 2022) खुली है। इस दौरान निवेशकों के पास बाजार से कम रेट्स में गोल्ड खरीदने का मौका होगा।

आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 5,197 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया है, जबकि दिल्ली सराफा बाजार में सोना करीब 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा है। अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन करते हैं तो प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी। इसका मतलब आपको एक ग्राम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए सिर्फ 5,147 रुपये ही चुकाने होंगे।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50 फीसदी का निश्चित ब्याज मिलता है। यह राशि हर 6 महीने में आपके खाते में पहुंच जाती है। हालांकि, इस पर स्लैब के हिसाब से टैक्स चुकाना पड़ता है।

मंत्रालय के मुताबिक, यह गोल्ड बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, एनएसई और बीएसई के माध्यम से बेचे जाएंगे। बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Today rain update: देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानिए…

Hindi banner 02