Adani Group

Allegations on adani group: कम नहीं हो रही अडानी ग्रुप की मुश्किलें, अब लगा यह आरोप…

Allegations on adani group: फोर्ब्स ने अपनी रिपोर्ट में गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी को लेकर बड़ा दावा किया

नई दिल्ली, 18 फरवरीः Allegations on adani group: अमेरिकी शॉर्ट-सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी ग्रुप की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इस बीच अब फोर्ब्स ने अपनी रिपोर्ट में गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी को लेकर बड़ा दावा किया हैं। मालूम हो कि हिंडनबर्ग ने भी फोर्ब्स की रिपोर्ट को ट्वीट किया, जिसमें दावा किया है कि अडानी ग्रुप के प्रमोटर के स्टेक को कर्ज के लिए गिरवी रखा गया हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विनोद अडानी द्वारा नियंत्रित एक प्राइवेट कंपनी के लिए अडानी के प्रमोटर के 240 मिलियन डॉलर के स्टेक को गिरवी रखा हैं। फोर्ब्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि विनोद अडानी, जो प्रवासी भारतीय हैं। वो लंबे समय से अडानी ग्रुप से जुड़ी ऑफशोर कंपनियों के केंद्र में हैं। मतलब कि मुख्य रूप से कारोबार से जुड़े हैं।

कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में ये भी दावा किया है कि विनोद अडानी द्वारा अप्रत्यक्ष रुप से नियंत्रित सिंगापुर की कंपनी Pinnacle trade and investment Pte.Lte. ने साल 2020 में रूस के सरकारी वीटीबी बैंक के साथ एक लोन एग्रीमेंट किया था। इसे यूक्रेन युद्ध के कारण पिछले साल अमेरिका ने मंजूरी दे दी थी।

अप्रैल 2021 तक Pinnacle ने 263 मिलियन डॉलर उधार लिए थे और एक अनाम संबंधित पार्टी को 258 मिलियन डॉलर उधार दिए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि उस साल के बाद Pinnacle ने दो निवेश फंडों-एफ्रो एशिया ट्रेड एंड इवेस्टमेंट्स लिमिटेड और वर्ल्डवाइड इमर्जिंग मार्केट होल्डिंग लिमिटेड को कर्ज के लिए गारंटर के रूप में पेश किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mahashivratri 2023: देशभर में मनाई जा रही महाशिवरात्रि, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त…

Hindi banner 02