aakash ambani e1656421833587

Akash ambani new chairman of reliance jio: आकाश अंबानी बने रिलांयस जियो के नये चेयरमैन

Akash ambani new chairman of reliance jio: रिलाइंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आकाश एम अंबानी को नए चेयरमैन के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी

बिजनेस डेस्क, 28 जूनः Akash ambani new chairman of reliance jio: भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं, रिलाइंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आकाश एम अंबानी को नए चेयरमैन के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

इस नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है। जबकि मुकेश अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के चेयरमैन बने रहेंगे। बता दें कि जियो के 4G इको सिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को जाता है। 2020 में दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था, वैश्विक निवेश को भारत लाने में भी आकाश ने खूब मेहनत की थी।

मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) को दी गई जानकारी में रिलायंस जियो ने बताया कि 27 जून 2022 को बोर्ड की मीटिंग रखी गई थी। मीटिंग में रिलायंस जियो के बोर्ड ने आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है। मुकेश अंबानी ने 27 जून से प्रभावी कंपनी के निदेशक के रूप में इस्तीफा दे दिया है।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा… ED summon in sanjay raut: संजय राउत को ईडी ने भेजा दूसरा समन, इस तारीख को पेश होने के लिए कहा

रिलायंस इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी साल साल 2014 में रिलायंस जियो की बोर्ड से जुड़े थे। आकाश अंबानी की रिलायंस जियो के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स पद पर ताजपोशी की खबरें मुकेश अंबानी के कंपनी के निदेशक मंडल से इस्तीफा देने की खबर के साथ ही आई है।

पंकज मोहन पवार 27 जून से कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर का पद संभालेंगे। अगले पांच साल तक पंकज मोहन मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर रहेंगे। एडिशनल डायरेक्टर रामिंदर सिंह गुजराल और के.वी. चौधरी अब स्वतंत्र निदेशकों को तौर पर काम देखेंगे। शेयरधारकों के अप्रूवल के बाद ही यह नियुक्तियां मान्य होंगी। सेबी को दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी के निदेशक के रूप में मुकेश डी. अंबानी ने 27 जून, 2022 से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के चैयरमैन के रूप में आकाश एम. अंबानी को Non-Executive Director की नियुक्ति को मंजूरी दी गई है।

Hindi banner 02