Result

Rajasthan board 10th result declared: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, इतने प्रतिशत बच्चे पास

  • राजस्थान बोर्ड का पासिंग परसेंटेज कुल 82.89 प्रतिशत रहा

Rajasthan board 10th result declared: नतीजे दोपहर को शिक्षा संकुल में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने जारी किए

नई दिल्ली, 13 जूनः Rajasthan board 10th result declared: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं बोर्ड परीक्षा 2022, प्रवेशिका और सेकेंडरी स्तर की व्यवसायिक शिक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। नतीजे दोपहर को शिक्षा संकुल में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने जारी किए। ये रिजल्ट 10वीं के 10,36,626 और प्रवेशिका के 7,229 एवं व्यवसायिक सेकेंडरी के 56,215 स्टूडेंट्स के लिए जारी किया गया है।

Rajasthan board 10th result declared: राजस्थान बोर्ड का पासिंग परसेंटेज कुल 82.89 प्रतिशत रहा। तथा लड़कियों ने एक बार फिर लड़कों से बाजी मारी है, लड़कियों का पासिंग परसेंटेज 84.38 है। जबकि लड़कों का कुल पासिंग परसेंटेज 81.62 प्रतिशत है। प्रवेशिका का परिणाम जारी, कुल 62.49% पास हुए है। राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले का 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सबसे खराब प्रदर्शन देखने को मिला है, यहां का पासिंग परसेंटेज 66.99 % है।

क्या आपने यह पढ़ा… Kolkata police notice to nupur sharma: नूपुर शर्मा को कोलकाता पुलिस का नोटिस, इस तारीख को पूछताछ के लिए बुलाया

Rajasthan board 10th result declared: माध्यमिक परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 33 फीसदी अंक पाने की जरूरत होती है। अप्रैल में पूरी हुई कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए कुल मिलाकर 10.91 लाख (10,91,088) छात्र उपस्थित थे। आरबीएसई 10वीं के रिजल्ट की घोषणा के बाद राजस्थान के शिक्षा मंत्री बी.डी कल्ला ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं। हालांकि पिछली बार की तरह बोर्ड ने इस बार भी टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की है।

राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद से ही वेबसाइट ठप है तो विद्यार्थी अपना परिणाम SMS और अन्य माध्यमों से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए छात्र अपने आरबीएसई राजस्थान बोर्ड 10वीं के परिणाम की जांच करने के लिए SMS का उपयोग कर सकते हैं। SMS के माध्यम से RBSE 10वीं परिणाम देखने और डाउनलोड करने के लिए, Result (Space) RJ 10 (Space) Roll Number 56263 पर Send करें।

इन आसान चरणों में चेक करें परिणाम

छात्र नीचे दिए गए आसान से दिशा-निर्देशों का पालन कर के अपना परिणाम जांच सकते हैं-:

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाएं।
  • अब होम पेज दिखाई दे रहे 10वीं के परिणाम के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के लॉगिन करें।
  • अब आपका परिणाम आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • इसे डाउनलोड कर के आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।
Hindi banner 02