Arvind Kejariwal

Delhi government redevelopment market: दिल्ली सरकार इन पांच मार्केट का करेगी पुनर्विकास, सीएम ने कहा….

Delhi government redevelopment market: जिन पांच मार्केट का चुनाव किया गया है उनमें कमलानगर, खारी बावली, लाजपत नगर, सरोजनीनगर और कीर्तिनगर शामिल हैंः अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली, 13 जूनः Delhi government redevelopment market: दिल्ली के मुख्य़मंत्री अऱविंद केजरीवाल ने अपने चुनावी घोषणापत्र में किए गए एक और वादे को पूरा करने का ऐलान किया हैं। दरअसल उन्होंने दिल्ली के उन पांच मार्केट के नामों की घोषणा कर दी है, जिन्हें पहले चरण में विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन मार्केट में सबसे बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी। सड़क, पानी, बिजली और गटर की व्यवस्था की जाएगी। पुनर्विकास करने के बाद यह मार्केट काफी खूबसूरत दिखेंगे।

उन्होंने कहा कि जिन पांच मार्केट का चुनाव किया गया है उनमें कमलानगर, खारी बावली, लाजपत नगर, सरोजनीनगर और कीर्तिनगर शामिल हैं। सीएम ने कहा कि दिल्ली के लिए उनके मार्केट आन-बान और शान हैं, उन्हें दुनिया में दिखाएंगे। विश्व के लोग यहां खरीदारी करने आएंगे। अच्छे से डेवलप करते हैं तो इससे रोजगार के बढ़ने की संभावना हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rajasthan board 10th result declared: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, इतने प्रतिशत बच्चे पास

Delhi government redevelopment market: अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे दिल्ली के कई मार्केट ऐसे हैं जो काफी प्रसिद्ध हैं। एक-एक बाजार की अपनी पहचान है और अलग-अलग कहानी हैं। दिल्ली में साढ़े तीन लाख दुकानें हैं जिनमें आठ लाख लोग काम करते हैं। सीएम ने कहा हमने बजट के दौरान ऐलान किया था कि दिल्ली के मार्केटों को रीडेवलप किया जाएगा। यानी बाजार का इंफ्रास्ट्रक्चर ठीक किया जाएगा।

Delhi government redevelopment market: उन्होंने कहा कि बाजार में सड़कें, सीवर (गटर), पार्किंग, पानी, लाइट और खूबसूरती बढ़ाएंगे। इनकी ब्रांडिंग की जाएगी। इन मार्केट को देश-दुनिया के सामने लाएंगे। ये पांच मार्केट सबसे पहले विकसित किए जाएंगे। उसके बाद अलग-अलग चरण में मार्केट का चयन किया जाएगा और रीडेवलप का काम होता रहेगा।

चयनित पांच मार्केट की ये है पहचान…

कमलानगर मार्केट- यूथ हैंगआउट जोन (युवाओं का एक तरह अड्डा है)

खारी बावली- (यहां दुनियाभर के मसाले मिलते हैं)

लाजपत नगर- (फैशनेवल आइटम मिलते हैं यहां शादी की खरीदारी कर सकते हैं)

सरोजनीनगर- (फैशन, लेटेस्ट ट्रेडिंग, स्ट्रीट मार्केट)

कीर्तिनगर- (फर्नीचर का सबसे बड़ा मार्केट हैं)

Hindi banner 02