kedar 620491ff86608

Kedarnath devastation again in uttarakhand: उत्तराखंड में एक बार फिर केदारनाथ जैसी तबाही का खतरा, पढ़ें पूरी खबर

Kedarnath devastation again in uttarakhand: संकट को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली, 10 फरवरीः Kedarnath devastation again in uttarakhand: उत्तराखंड में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली हैं। जिसकी वजह से बर्फ की सफेद चादर से पहाड़ियां ढंक गई हैं। अब सर्वाधिक हिमपात के साथ-साथ ग्लेशियर के गिरने का भी संकट हो सकता हैं, जिससे फिर केदारनाथ जैसी तबाही का खतरा बना हुआ हैं। संकट को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया हैं।

जानकारी के अनुसार किन्नौर में फरवरी महीने के पश्चात निरंतर ग्लेशियर गिरने के अतिरिक्त पहाड़ों से चट्टान खिसकने, भूस्खलन होने का सिलसिला जारी रहता हैं, जिसमें लोगों के जानमाल की हानि भी हो सकती हैं। स्थानीय व्यक्तियों एवं यहां आए सैलानियों को सतर्क रहने का आग्रह किया गया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. UP first phase voting: उत्तर प्रदेश में पहले चरण की 58 सीटों पर मतदान जारी

फरवरी से अप्रैल महीने तक जिले के नदी-नालों एवं पहाड़ियों पर ग्लेेशियर गिरने का सबसे अधिक संकट बना रहता हैं। डीसी किन्नौर आबिद हुसैन सादिक के बताए अनुसार जिले में सर्वाधिक हिमापत के साथ-साथ ग्लेशियर गिरने का अंदाजा मौसम विभाग केंद्र शिमला द्वारा लगाया गया हैं।

बता दें कि बर्फबारी से यहां कड़ाके की ठंड भी बढ़ गई हैं। बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब के साथ ही केदारनाथ, मद्महेश्वर, धनोल्टी में जमकर बर्फबारी हुई। बारिश और बर्फबारी से फिर से ठंड का प्रकोप बढ़ गया हैं। वहीं बर्फबारी केे कारण ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आवाजाही का संकट बना हुआ हैं।

Hindi banner 02