CM

CM launch electronic fund flow application: मुख्यमंत्री ने S.N.A. के इलेक्ट्रॉनिक फंड फ्लो एप्लीकेशन के नए मॉडल-2 को किया लॉन्च

  • जन स्वास्थ्य कल्याण की दिशा में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की विशिष्ट पहल
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को अब सिंगल नोडल एजेंसी (S.N.A.) के जरिए जल्द और आसानी से सीधे उनके बैंक खाते में मिलेगी वित्तीय सहायता

CM launch electronic fund flow application: देशभर में सिंगल नोडल एजेंसी की पहल करने वाला इकलौता राज्य बना गुजरात

गांधीनगर, 10 फरवरीः CM launch electronic fund flow application: राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने एक नई पहल के रूप में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को अविलंब और पारदर्शिता के साथ सीधी वित्तीय सहायता प्रदान करने की प्रणाली की शुरुआत गुरुवार को गांधीनगर से की।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत भारत सरकार राज्य को इमरजेंसी कोविड रिस्पॉन्स पैकेज, आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन तथा 15वें वित्त आयोग सहित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं के तहत वार्षिक लगभग 4,000 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान करती है।

राष्ट्रीय बालिका सुरक्षा योजना, टीबी रोग नियंत्रण एवं उपचार की दवाएं तथा अंधेपन एवं दृष्टि दोष निवारण जैसी विभिन्न स्वास्थ्य संबंधित योजनाओं का भी इसमें समावेश होता है। ऐसी विभिन्न बुनियादी स्वास्थ्य योजनाओं की सहायता का लाभ नागरिकों को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए स्टेट नोडल एजेंसी (S.N.A.) के इलेक्ट्रॉनिक फंड फ्लो एप्लीकेशन-2 की शुरुआत गुजरात सरकार ने की है।

यह पूरे देश में पहली बार अपनाया गया मॉडल है। इसके परिणामस्वरूप अब योजनागत लाभ एवं सहायता की राशि एक क्लिक पर सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में पहुंच जाएगी। आम तौर पर लाभार्थी को जो सहायता मौजूदा समय में लगभग चार-पांच सप्ताह में मिलती है, वह इस नई प्रणाली के चलते अब एक सप्ताह में ही मिल जाएगी। भूपेंद्र पटेल ने स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ सचिवों की उपस्थिति में इस एप्लीकेशन को लॉन्च (CM launch electronic fund flow application) किया। अपनी तरह के इस नवीनतम मॉडल-2 को लॉन्च करने वाला गुजरात देशभर में इकलौता राज्य है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Kedarnath devastation again in uttarakhand: उत्तराखंड में एक बार फिर केदारनाथ जैसी तबाही का खतरा, पढ़ें पूरी खबर

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की विभिन्न बुनियादी स्वास्थ्य योजनागत सहायता नागरिकों को आसानी से मिल सके उसके लिए राज्य द्वारा इस फंड का समुचित आयोजन कर बजट के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाता है। जिसके अनुसार आवंटित की जाने वाली रकम को राज्य सरकार द्वारा अब तक अलग-अलग संस्थानों को उनके अलग-अलग बैंक खातों में भेजा जाता था। इसके परिणामस्वरूप विभागीय, जिला और तहसील स्तर तक अनुदान-सहायता के आवंटन में भी विलंब के कारण लाभार्थी को मिलने वाली सहायता या लाभ को पहुंचाने में काफी समय लग जाता था।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन एवं स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल के दिशा निर्देश में राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र प्रायोजित योजनाओं (C.S.S) के अंतर्गत मिलने वाले फंड के लिए आवंटन और देखरेख के कार्य के उद्देश्य से सिंगल नोडल एजेंसी (S.N.A.) के तौर पर स्टेट हेल्थ सोसायटी-गांधीनगर को नियुक्त कर इस इलेक्ट्रॉनिक फंड फ्लो एप्लीकेशन मॉडल-2 की शुरुआत की है।

देशभर में एकमात्र गुजरात द्वारा शुरू किए गए इस मॉडल के कारण सभी वित्तीय लेनदेनों की प्रक्रिया सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) पोर्टल पर स्वचालित रूप से संपन्न हो जाएगी। इतना ही नहीं, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को मिलने वाली सहायता की रीयल टाइम मॉनिटरिंग भी होगी। राज्य के जरूरतमंद नागरिकों को मिलने पात्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लाभ अविलंब और सीधे उनके बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल हस्ताक्षर के जरिए मिलने और पारदर्शिता बढ़ने से ‘गुड गवर्नेंस इन हेल्थ सेक्टर’ की संकल्पना साकार होगी।

Hindi banner 02