Human robot

Human robot: जानिए कैसे काम करता है यह ह्यूमन रॉबोट, जो रास्ते पर लोगों का ध्यान खींच रहा…

Human robot: महज 30 हजार की लागत से डेढ़ महीने में बना यह रॉबोट कपड़ा बाजार में माल ढोने और गार्डन में बच्चों को घुमाने के साथ ही दिव्यांगों के लिए भी उपयोगी

सूरत, 10 अप्रैलः Human robot: एक समय था जब लाइट्स का जलना, हवाई जहाज का उड़ना, सिनेमाघरों और टीवी का होना, मोबाइल से बात करना या फिर कार से घूमना, ये सारी चीजें हमें कल्पना मात्र लगा करती थीं। किंतु इन सारी चीजों के अविष्कार के बाद से दुनिया ही बदल गई और अब जिस आधुनिक दुनिया में हम जी रहे है वो लगातार विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से नए आयामों को हासिल करता जा रहा है।

इन्हीं उपलब्धियों की कड़ी में सूरत के इन B-tech के छात्रों ने एक और अजूबा कर दिखाया है। जिसके बाद Robot का होना हमारे लिए कल्पना मात्र नहीं बल्कि हकीकत में तब्दील हो चुका है। INDIA STARTUP रास्ते पर यह रॉबोट इंसान को बिठाकर सैर करवाता नजर आ रहा है। रॉबोट जब रास्ते पर निकलता है, उसे देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ती है।

महज 30 हजार की लागत से डेढ़ महीने में बना यह रॉबोट कपड़ा बाजार में माल ढोने और गार्डन में बच्चों को घुमाने के साथ ही दिव्यांगों के लिए भी उपयोगी है। INDIA STARTUP इस रॉबोट को फिलहाल ह्यूमन वॉकिंग रॉबोट कहकर बुलाते हैं। इसके लिए 350 वोल्ट की स्पेशल बैटरी बनवाई गई है।

यह बैटरी बिजली से आसानी से चार्ज हो जाती है। दोनों बैटरी को रॉबोट के पैरों के साथ चैन से जोड़ा गया है। बैटरी को शुरू करते ही पैर चलने लगते हैं। ऊपर का ढांचा महज एक डमी है, लेकिन यह डमी ही लोगों का ध्यान खींच रही है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Man creates ruckus in flight: लंदन जा रही फ्लाइट में शख्स ने मचाया भारी हंगामा, क्रू मेंबर्स संग की हाथापाई…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें