CM bhupendra Patel

Development works in Gujarat in 9 years: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के 9 वर्षों में गुजरात में हुए विकास कार्य

Development works in Gujarat in 9 years: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल आज प्रधानमंत्री द्वारा दिखाए गए मार्ग का अनुसरण करते हुए राज्य की विकास की गति को आगे बढ़ा रहे

गांधीनगर, 1 जून: Development works in Gujarat in 9 years: 26 मई को केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सफल नेतृत्व के 9 साल पूरे हुए। इन 9 सालों में नरेन्द्र मोदी ने भारत को हर एक क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए अथक प्रयास किए हैं और दुनिया के मंच पर भारत को एक अनूठी पहचान दिलाई है। उन्होंने इस बात का संपूर्ण प्रयास किया है कि भारत के सभी राज्यों को विकास के समान अवसर उपलब्ध हों। इन 9 सालों के दौरान उन्होंने देश को अनेक सौगातें दी हैं और अपने गृह राज्य गुजरात के विकास को भी उन्होंने प्राथमिकता दी है।

वे 13 साल तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे और मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने गुजरात को देश के विकास मॉडल के तौर पर स्थापित किया था। लेकिन कई ऐसे मामले थे, जो गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यक्षेत्र से दूर थे, जिनके लिए उन्हें केंद्र सरकार के सहयोग की आवश्यकता थी। 2014 में बतौर प्रधानमंत्री देश की कमान संभालने के बाद उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर ऐसे मुद्दों पर ध्यान दिया और गुजरात की विकास यात्रा की गति को बाधित करने वाले कारकों को दूर किया।

गत 9 सालों में प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी के नेतृत्व में गुजरात के नागरिकों को अनेक विकास कार्यों की सौगात मिली है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल आज प्रधानमंत्री द्वारा दिखाए गए मार्ग का अनुसरण करते हुए राज्य की विकास की गति को आगे बढ़ा रहे हैं।

चलिए, इन 9 सालों में गुजरात के हित में केंद्र सरकार द्वारा राज्य को दी गई कुछ बड़ी सौगातों के बारे में जानते हैं।

सरदार सरोवर बांध पर दरवाजे लगाने की मंजूरी

2014 में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के मात्र 17 दिनों में ही नरेन्द्र मोदी ने सरदार सरोवर बांध पर दरवाजे लगाने की मंजूरी दे दी थी। 2016 में सभी 30 दरवाजों के निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया। 15 सितंबर, 2019 को सरदार सरोवर बांध का जलस्तर अपने उच्चतम स्तर यानी 138.68 मीटर को पार करते हुए छलक गया था और इस तरह गुजरात की जनता का बरसों पुराना सपना आखिरकार साकार हुआ।

गुजरात को मिली वर्षों से बकाया क्रूड रॉयल्टी

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी ने मार्च, 2015 में क्रूड ऑयल की रॉयल्टी से जुड़े अन्य एक बड़े मुद्दे को हल करने का निर्णय किया। उन्होंने गुजरात को क्रूड ऑयल की रॉयल्टी के रूप में लगभग 800 करोड़ रुपए देने का फैसला किया।

बुलेट ट्रेन

14 सितंबर, 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. शिंजो आबे की उपस्थिति में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास कर गुजरात की जनता को एक बड़ी सौगात दी। गुजरात का अहमदाबाद और महाराष्ट्र का मुंबई, यह दोनों पहले ऐसे शहर बनेंगे, जो तीव्र गति से दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन के प्रत्यक्ष गवाह बनेंगे।

सेक्टर स्पेसिफिक एजुकेशन के अंतर्गत गुजरात के वडोदरा में रेलवे यूनिवर्सिटी की स्थापना

गुजरात प्रारंभ से ही सेक्टर स्पेसिफिक एजुकेशन का केंद्र रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सितंबर, 2018 में गुजरात के वडोदरा शहर को देश की पहली रेलवे और परिवहन यूनिवर्सिटी (नेशनल रेल एंड ट्रांसपोर्टेशन इंस्टीट्यूट) की सौगात दी है।

राजकोट ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

नरेंद्र मोदी ने गुजरात के राजकोट शहर को आधुनिक सुविधायुक्त एक नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की भेंट भी दी है। राजकोट में यह नया एयरपोर्ट अहमदाबाद-राजकोट हाईवे पर 2500 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से निर्माणाधीन है।

गुजरात फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (जीएफएसयू) और रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी (आरएसयू) को राष्ट्रीय दर्जा

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने सितंबर, 2020 में गुजरात फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (जीएफएसयू) और रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी (आरएसयू) को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के साथ ही केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान किया है। अब ये यूनिवर्सिटियां नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (एनएफएसयू) और राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी (आरआरयू) के नाम से जानी जाती हैं।

एम्स, राजकोट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के नागरिकों को किफायती एवं बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए गुजरात के राजकोट शहर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जैसे अत्याधुनिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल का शिलान्यास किया।

कच्छ में दुनिया के सबसे बड़े हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क की भेंट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के कच्छ स्थित खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क की भेंट दी है। इस पार्क के जरिए 2024 तक 30,000 मेगावाट (सौर और पवन ऊर्जा) ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य है।

लाइट हाउस प्रोजेक्ट (एलएचपी)-राजकोट

लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्रालय की महत्वाकांक्षी परियोजना है। गुजरात में राजकोट शहर को इस प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है, जिसके तहत राजकोट में 1144 आवास बनाए गए हैं। विशेष टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर बनाए गए ये मकान सस्ते, मजबूत और पूर्ण रूप से भूकंप रोधी हैं।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (एसओयू) तक रेल कनेक्टिविटी

गुजरात के केवड़िया में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आज वैश्विक पर्यटन मानचित्र में उभरकर सामने आया है। विश्व की इस सबसे ऊंची सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा को देखने के लिए दुनिया भर से सैलानी आते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक सैलानियों की पहुंच को आसान बनाने के लिए जनवरी, 2021 को केवड़िया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था। यहां पर्यटकों के लिए 12 नए आकर्षण शामिल किए गए हैं। आज स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन, जामनगर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करकमलों से मई, 2022 में गुजरात के जामनगर में दुनिया के पहले ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (जीसीटीएम) की नींव रखी गई थी। इस अवसर पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस घेब्रेयसस बतौर विशेष अतिथि मौजूद रहे।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सितंबर, 2022 में गुजरात को वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी है। दिल्ली के दो रूटों पर बड़ी सफलता के बाद भारत की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन अब गुजरात की पटरियों पर दौड़ रही है।

गिफ्ट सिटी में भारत के प्रथम अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) के मुख्यालय भवन का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीनगर स्थित गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में अगस्त, 2022 में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) के मुख्यालय भवन का शिलान्यास किया।

गिफ्ट सिटी में इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (आईआईबीएक्स)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जुलाई, 2022 में गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी में देश के पहले इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (आईआईबीएक्स) तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) और सिंगापुर एक्सचेंज लिमिटेड (एसजीएक्स) कनेक्ट को लॉन्च किया। भारत को सोने के वैश्विक ट्रेडिंग बाजार में एक प्रभावी देश के तौर पर स्थापित करने की दिशा में यह आईआईबीएक्स एक महत्वपूर्ण निर्णय है और गुजरात के जौहरियों के लिए यह एक्सचेंज अत्यंत महत्वपूर्ण बना है।

अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के पहले चरण का प्रारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात को अहमदाबाद मेट्रो और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का उपहार दिया है। इस प्रोजेक्ट के तहत अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का पहला चरण पिछले साल पूरा हुआ था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सितंबर, 2022 में थलतेज से वस्त्राल रूट पर मेट्रो रेल का उद्घाटन किया।

तारंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड रेल लाइन परियोजना को मंजूरी

जुलाई, 2022 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तारंगा हिल से अंबाजी होकर आबू रोड तक 116.65 किमी लंबी रेल लाइन परियोजना को मंजूरी दी। इस लाइन के तैयार होने पर धर्मस्थानों तक श्रद्धालुओं की पहुंच आसान हो जाएगी।

राज्य के पांच जिलों को मेडिकल कॉलेज की सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पिछले साल नवसारी, नर्मदा, पंचमहाल, मोरबी और पोरबंदर सहित गुजरात के पांच जिलों में 2250 करोड़ रुपए के खर्च से नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों की सौगात दी है। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए 100 सीटें उपलब्ध कराई जाएंगी।

दाहोद में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव मशीन उत्पादन इकाई का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अप्रैल, 2022 में भारतीय रेलवे की ओर से दाहोद वर्कशॉप में 20 हजार करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से निर्मित होने वाली 9000 हॉर्स पावर के विद्युत रेल इंजन की निर्माण इकाई का शिलान्यास किया। मेक इन इंडिया अभियान को साकार करने वाली इस परियोजना के जरिए दाहोद और उसके आसपास के क्षेत्रों में नौकरी के हजारों अवसर सृजित होंगे।

भरूच में बल्क ड्रग पार्क की भेंट

अक्टूबर, 2022 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के भरूच में 2500 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च से तैयार होने वाले राज्य के पहले सर्व सुविधायुक्त बल्क ड्रग पार्क का भूमिपूजन किया। इस बल्क ड्रग पार्क के अलावा 4 ट्राइबल पार्क, 1 एग्रो पार्क, 1 सी-फूड पार्क, 1 एमएसएमई पार्क और 2 बहुस्तरीय औद्योगिक शेड का भी भूमिपूजन किया गया।

भारतमाला परियोजना

भारत सरकार की ‘भारतमाला परियोजना’ के अंतर्गत गुजरात में 1000 किमी से अधिक लंबाई की सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।

गुजरात में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन

पिछले साल सितंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में स्थित नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन किया था। गुजरात के इतिहास में पहली बार खेल क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर कोई आयोजन किया गया था। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने 3 महीने से भी कम समय में राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों को मूर्त रूप दिया।

भारत की जी20 की अध्यक्षता के तहत गुजरात में 18 बैठकों का आयोजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक 1 साल के लिए जी20 समूह की अध्यक्षता प्राप्त हुई है। जी20 के अंतर्गत भारत में कुल 200 बैठकें आयोजित होनी हैं, जिनमें से 18 बैठकों का आयोजन गुजरात में किया गया है।

यह राज्य के लिए जी20 बैठकों के माध्यम से गुजरात की संस्कृति और उसके इतिहास को दुनिया के समक्ष प्रस्तुत करने का एक अनमोल अवसर है। ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना से प्रेरित इन बैठकों के दौरान विदेशी मेहमान गुजरात के सांस्कृतिक वैभव को देखकर अभिभूत हो रहे हैं।

स्मार्ट सिटी मिशन

भारत सरकार ने जून, 2015 में स्मार्ट सिटी मिशन की शुरूआत की थी, जिसके अंतर्गत गुजरात से अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, गांधीनगर और दाहोद सहित कुल 6 शहरों का चयन किया गया था।

नवसारी में पीएम मित्र पार्क

केंद्र सरकार की पीएम मित्र योजना के अंतर्गत नवसारी के वांसी-बोरसी में आधुनिकतम सुविधाओं के साथ टेक्सटाइल पार्क के निर्माण का आयोजन किया गया है।

स्मृति वन भूकंप स्मारक, भुज

कच्छ में स्मृति वन का निर्माण 26 जनवरी, 2001 को आए विनाशक भूकंप में जान गंवाने वाले नागरिकों की याद में किया गया है। गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस स्मृति वन के निर्माण का संकल्प किया था और पिछले साल भारत के प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने स्मृति वन का लोकार्पण किया।

वीर बाल स्मारक, अंजार

26 जनवरी, 2001 को कच्छ में आए विनाशक भूकंप के दौरान एक रैली में जा रहे अंजार शहर के 185 बच्चे और 20 शिक्षक आसपास की इमारतों के मलबे के नीचे दबकर काल का ग्रास बन गए थे। इन बच्चों की स्मृति में अंजार शहर के बाहर वीर बाल स्मारक तैयार किया गया है। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीर बाल स्मारक का लोकार्पण किया था।

साबर डेयरी चीज प्लांट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जुलाई, 2022 में साबर डेयरी के 3 नए चीज प्लांट का शिलान्यास और लोकार्पण किया था। यह गुजरात के पशुपालकों की आय बढ़ाने की दिशा में एक अहम कदम है। इससे साबरकांठा के पशुपालकों को वार्षिक 700 करोड़ रुपए की आय होगी।

भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल पोर्ट का शिलान्यास

अक्टूबर, 2022 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल पोर्ट का शिलान्यास किया। 4024 करोड़ रुपए के खर्च से विकसित किए जाने वाले इस बंदरगाह में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल के लिए अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ दुनिया का चौथा सबसे बड़ा लॉक गेट सिस्टम भी होगा।

सीएनजी टर्मिनल के अलावा यह बंदरगाह भावनगर जिले की भविष्य की जरूरतों और आगामी परियोजनाओं जैसे कि वाहन स्क्रैपिंग, कंटेनर उत्पादन एवं अन्य मेगा प्रोजेक्टों और विशेषकर धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर-सर) की जरूरतों को भी पूरा करेगा।

साबरमती रिवरफ्रंट में अटल फुट ओवरब्रिज का निर्माण

अहमदाबाद के आइकॉनिक साबरमती रिवरफ्रंट के एक दशक पूरे होने के अवसर पर रिवरफ्रंट में आगंतुकों की सहूलियत के लिए एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच अटल फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अगस्त, 2022 में इस फुट ओवरब्रिज का लोकार्पण किया था।

राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर (एनएमएचसी)

भारत के समुद्र और विविधतायुक्त समुद्री विरासत को दर्शाने के लिए 3500 करोड़ रुपए के खर्च से राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर (एनएमएचसी) बनाया जा रहा है, जिसमें सिंधु घाटी की संस्कृति से लेकर वर्तमान समय तक की समृद्ध समुद्री विरासत को पेश किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को निर्धारित समयसीमा में पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में सरकार तेजी से काम कर रही है।

अंबाजी-पावागढ़-सोमनाथ में पर्यटन विकास के कार्य

  • अंबाजी यात्राधाम में आने वाले श्रद्धालुओं को अब एक ही स्थान पर एक साथ सभी 51 शक्तिपीठों के दर्शन का लाभ प्राप्त हो रहा है। इसके साथ ही गब्बर में 13.35 करोड़ रुपए के खर्च से लाइड एंड साउंड शो शुरू किया गया है तथा सांस्कृतिक विलेज का भी निर्माण किया गया है। इसके अलावा, अंबाजी मंदिर की अद्यतन वेबसाइट तथा गुजरात पवित्र यात्राधाम विकास बोर्ड की ओर से विकसित किया गया मोबाइल एप भी लॉन्च किया गया है।
  • पावागढ़ में मां कालिका माता के नवनिर्मित मंदिर के स्वर्ण शिखर पर 500 सालों बाद ध्वज फहराया गया है। पावागढ़ में हुए विकास कार्यों के अंतर्गत महाकाली मंदिर को भव्य स्वरूप दिया गया है, लेकिन गर्भगृह का मूल स्वरूप यथावत रखा गया है। इसके साथ ही पावागढ़ धाम में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा में वृद्धि के लिए राज्य सरकार ने 121 करोड़ रुपए के खर्च से मंदिर परिसर का विस्तार किया है। तलहटी के माची क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए 37 करोड़ रुपए के खर्च से विकास कार्य हो रहे हैं।
  • सौराष्ट्र में समुद्र तट पर स्थित प्रथम ज्योतिर्लिंग सोमनाथ मंदिर करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है। सोमनाथ में यात्रियों के रहने के लिए सुविधा युक्त सर्किट हाउस का निर्माण किया गया है। प्रसाद योजना के अंतर्गत सोमनाथ धाम में यात्रियों की सुविधाओं के लिए विकास के अनेक कार्य हो रहे हैं।

एशिया का सबसे बड़ा गिरनार रोप-वे, जूनागढ़

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्टूबर, 2020 में जूनागढ़ में मां अंबा के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एशिया के सबसे बड़े गिरनार रोप-वे का लोकार्पण किया था। इस रोप-वे के कारण गिरनार पर्वत की सीढ़ियां चढ़े बिना चंद मिनटों में ही माताजी के मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

एस्टोल प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री ने जून, 2022 में गुजरात के वलसाड जिले में एस्टोल प्रोजेक्ट राज्य की जनता को समर्पित किया था। यह प्रोजेक्ट वलसाड जिले के पहाड़ी इलाकों के दुर्गम आदिवासी क्षेत्र के 174 गांवों और 1028 छिटपुट बसी बस्तियों में रहने वाले 4.50 लाख लोगों को पानी पहुंचा रहा है। इंजीनियरिंग के नजरिये से एस्टोल प्रोजेक्ट एक चमत्कार है, जिसके तहत मधुबन बांध के जरिए हर दिन 7.5 करोड़ लीटर पानी को लगभग 200 मंजिल (1837 फुट) की ऊंचाई तक ऊपर पहुंचाकर जल वितरण किया जा रहा है।

विद्या समीक्षा केंद्र

राज्य में शिक्षा व्यवस्था की पल-पल की रीयल टाइम जानकारी हासिल करने के अभिनव प्रयोग के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल गुजरात में विद्या समीक्षा केंद्र का शुभारंभ किया था। विद्या समीक्षा केंद्र का आधुनिक स्वरूप देश के अन्य राज्यों के लिए एक मॉडल साबित हुआ है। आज देश के विभिन्न राज्यों से शिक्षा मंत्री और अधिकारी इस समीक्षा केंद्र का दौरा कर संपूर्ण कार्यपद्धति की समीक्षा और अध्ययन कर रहे हैं।

विद्या समीक्षा केंद्र की पहल के अंतर्गत राज्य के 1.25 करोड़ विद्यार्थियों की समीक्षा की जा रही है। इसके अलावा, बिग डेटा एनालिसिस, मशीन लर्निंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-एआई) तकनीक की मदद से अध्ययन कर विद्यार्थियों के श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सुझाव देकर इसे प्रभावी तरीके से लागू किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री द्वारा पिछले 1 साल में गुजरात में किए गए विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास

  • सितंबर, 2022 में सूरत में 3400 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास, जिसमें महत्वाकांक्षी डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी प्रोजेक्ट के 370 करोड़ रुपए के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन तथा 139 करोड़ रुपए के खर्च से सूरत में नए बायोडायवर्सिटी पार्क का शिलान्यास।
  • सितंबर, 2022 में 12 हजार करोड़ रुपए से अधिक की लागत से अहमदाबाद मेट्रो के पहले चरण का लोकार्पण।
  • सितंबर, 2022 में भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल, ब्राउन फील्ड पोर्ट का शिलान्यास। इस बंदरगाह को 4024 करोड़ रुपए के खर्च से विकसित किया जाएयगा। इसके अलावा, भावनगर में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र और एपीपीएल कंटेनर का उद्घाटन।
  • सितंबर, 2022 में बनासकांठा में 7908 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास। विभिन्न आवास योजनाओं के अंतर्गत 61,805 आवासों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया। तारंगा हिल से आबू रोड नई ब्रॉडगेज रेल लाइन का प्रधानमंत्री के करकमलों से भूमिपूजन किया गया।
  • सितंबर, 2022 में प्रधानमंत्री ने गुजरात को वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी।
  • अक्टूबर, 2022 में जामनगर में सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई (सौनी) योजना के दूसरे और तीसरे चरण का लोकार्पण। 300 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च से सौनी योजना के लिंक-1 पैकेज-5 तथा 700 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च से लिंक-3 पैकेज-7 का लोकार्पण।
  • अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल परिसर में 712 करोड़ रुपए की स्वास्थ्य सुविधाओं का लोकार्पण एवं भूमिपूजन। इसके अंतर्गत हृदय के अद्यतन उपचार के लिए 54 करोड़ रुपए की आधुनिक मशीनों और विश्वस्तरीय सुविधाओं का लोकार्पण, यू.एन. मेहता हॉस्पिटल में 71 करोड़ रुपए के खर्च से निर्मित नई हॉस्पिटल बिल्डिंग का लोकार्पण, किडनी रिसर्च सेंटर के लिए 408 करोड़ रुपए के खर्च से निर्मित नए हॉस्पिटल का लोकार्पण, मेडिसिटी में 140 करोड़ रुपए के खर्च से निर्मित जीसीआरआई की नई बिल्डिंग का लोकार्पण।
  • अक्टूबर, 2022 में गुजरात का मोढेरा गांव 24X7 सोलर पॉवर्ड विलेज घोषित किया गया।
  • अक्टूबर, 2022 में मेहसाणा में 2890 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास। इसके अंतर्गत 511 करोड़ रुपए के खर्च से साबरमती-जगुदण गेज कन्वर्जन का लोकार्पण, 336 करोड़ रुपए के खर्च से ओएनजीसी-नंदासण सरफेस फैसिलिटी का लोकार्पण।
  • अक्टूबर, 2022 में भरूच में 8200 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों और परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास। इसके तहत भरूच में 2500 करोड़ रुपए के खर्च से राज्य के पहले सर्व सुविधायुक्त बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास।
  • अक्टूबर, 2022 में राजकोट एवं मोरबी जिले सहित अन्य जिलों के 7710 करोड़ रुपए विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास। इसके तहत राजकोट के गढ़का में 119 एकड़ क्षेत्र में 20 लाख लीटर दैनिक क्षमता वाले अमूल के प्लांट का शिलान्यास, मोरबी में मेडिकल कॉलेज, फोरलेन रोड, रेलवे ओवरब्रिज और नए जिला अदालत कार्यालय सहित अन्य विकास कार्य।
  • अक्टूबर, 2022 में जूनागढ़ में कुल 4155.17 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास। इसके अंतर्गत 2440 करोड़ रुपए के खर्च से उमरगाम से लखपत कोस्टल हाईवे यानी तटीय राजमार्ग का शिलान्यास और पोरबंदर में 600 बेड के जीएमईआरएस मेडिकल कॉलेज और जनरल हॉस्पिटल का शिलान्यास।
  • अक्टूबर, 2022 में तापी, नर्मदा और सूरत जिले में 2083 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण। इसके तहत सापुतारा से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली सड़क को 10 मीटर चौड़ा करने के कार्य का शुभारंभ, तापी और नर्मदा जिले में जलापूर्ति से संबंधित 4 कार्यों का शिलान्यास, सूरत एवं तापी जिले में ऊर्जा एवं पेट्रोकेमिकल्स विभाग के 11 कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास।
  • अक्टूबर, 2022 में थराद से 8000 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के विकास कार्यों का शिलान्यास।
  • केवड़िया में पर्यटकों के लिए भुलभुलैया गार्डन एवं मियावाकी जंगल का लोकार्पण।
  • अक्टूबर, 2022 में पंचमहाल के जांबूघोड़ा में 885.42 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण। इसके अंतर्गत गोविंद गुरु यूनिवर्सिटी के नवनिर्मित प्रशासनिक परिसर का लोकार्पण। यह ग्रीन एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक वाली गुजरात की पहली स्टेट यूनिवर्सिटी है। 522 करोड़ रुपए के गोधरा मेडिकल कॉलेज और 164 करोड़ रुपए के कौशल्या-द स्किल यूनिवर्सिटी के विकास कार्यों का शिलान्यास, स्वतंत्रता संग्राम के वीर शहीदों की याद में संत जोरिया परमेश्वर प्रतिमा और शहीद रूप सिंह नायक स्मारक प्रतिमा का लोकार्पण।
  • मई, 2023 में गुजरात में 2452 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास। इसके अंतर्गत 1654 करोड़ रुपए के खर्च से शहरी विकास के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास और जलापूर्ति के 734 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास शामिल है।

क्या आपने यह पढ़ा… Sabarmati-Jodhpur Express train cancelled: साबरमती-जोधपुर एक्सप्रेस ट्रेन निरस्त रहेगी, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें