Amit shah 1

Amit Shah Manipur visit: मणिपुर दौरे पर गृहमंत्री अमित शाह; हिंसा की जांच को लेकर किया बड़ा ऐलान

Amit Shah Manipur visit: मणिपुर हिंसा की जांच के लिए बनेगा न्यायिक आयोगः गृहमंत्री अमित शाह

नई दिल्ली, 01 जूनः Amit Shah Manipur visit: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मणिपुर दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने राज्य में हुई हिंसा की जांच को लेकर बड़ा ऐलान किया हैं। दरअसल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अमित शाह ने ऐलान किया कि, मणिपुर हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन किया जाएगा। साथ ही साथ सीबीआई द्वारा भी हिंसा की छह घटनाओं की जांच की जाएगी।

अमित शाह ने आगे कहा कि, हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में जांच होगी। गृहमंत्री ने पीड़ितों को 10-10 लाख रुपए का मुआवजा देने का एलान किया। जिनमें से 5 लाख केंद्र सरकार और पांच लाख राज्य सरकार द्वारा दिए जाएंगे।

जिनके पास हथियार हैं वो हथियार पुलिस के पास जमा कर देंः अमित शाह

गृहमंत्री ने लोगों से अपील की कि जिनके पास हथियार हैं, वो हथियार पुलिस के पास जमा कर दें। कल से पुलिस कॉम्बिंग करेगी और कॉम्बिंग के दौरान जिन लोगों के पास हथियार मिलेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। राज्य में शांति बहाली के लिए राज्यपाल की अध्यक्षता में एक शांति समिति का भी गठन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न नागरिक संगठनों के लोगों को भी शामिल किया जाएगा।

केंद्र सरकार मेडिकल विशेषज्ञों की आठ टीमों को भी मणिपुर भेजेगी, जिनमें 20 डॉक्टर्स होंगे। ये टीमें हिंसा प्रभावित इलाकों में लोगों की मदद करेंगी। पांच टीमें मणिपुर पहुंच चुकी हैं और तीन अन्य भी जल्द पहुंच जाएंगी। ऑनलाइन माध्यम से स्कूलों को संचालित करने की भी तैयारी हो रही है और परीक्षाएं भी तय योजना के अनुसार होंगी। 

क्या आपने यह पढ़ा…. Development works in Gujarat in 9 years: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के 9 वर्षों में गुजरात में हुए विकास कार्य

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें