Mithali Raj e1654679714481

Mithali raj retirement: इस भारतीय महिला क्रिकेटर ने अचानक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, फैंस में छायी मायूसी

Mithali raj retirement: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया हैं

खेल डेस्क, 08 जूनः Mithali raj retirement: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया हैं। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अपने संन्यास का ऐलान किया हैं। इसी के साथ मिताली ने अपने 23 वर्षीय इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया। वहीं मिताली राज के यूं अचानक से क्रिकेट छोड़ने पर उनके फैंस में मायूसी सी छा गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Corona virus in ahmedabad: अहमदाबाद में बढ़ते कोरोना को लेकर प्रशासन सतर्क, उठाया यह महत्वपूर्ण कदम

मिताली राज ने 39 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि मैं एक छोटी बच्ची थी जब मैंने ब्लू जर्सी पहनकर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था। ये सफर काफी लंबा रहा जिसमें हर तरह के पल देखने को मिले। पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक थे। हर सफर की तरह ये सफर भी खत्म हो रहा है और आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान करती हूं।

मिताली राज का क्रिकेट सफर

मिताली राज भारत की सबसे सफल महिला बल्लेबाज हैं। मिताली ने भारत के लिए 12 टेस्ट मैचों में 43.68 की औसत से 699 रन बनाएं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 232 वनडे मैच खेले, जिसमें उनके बल्ले से 7805 रन निकले, उनके नाम वनडे में 64 अर्धशतक और 7 शतक दर्ज हैं। इस दौरान उनका औसत 50.68 की रही। मिताली ने भारत के लिए 89 टी-20 मैच भी खेलें जिसमें उन्होंने 37.52 की औसत से 2364 रन बनाएं।

मिताली के नाम हैं यह बड़े रिकॉर्ड

मिताली राज के नाम वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हैं। मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी भी रह चुकी हैं। बतौर कप्तान मिताली का रिकॉर्ड काफी अच्छा हैं। उन्होंने 155 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली थी, जिसमें से टीम को 89 मैचों में जीत मिली है और 63 में हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने 8 टेस्ट मैच और 32 टी-20 मैचों में भी कप्तानी की थी। वहीं टेस्ट में मिताली भारत की ओर से दोहरा शतक लगाने वाली इकलौती महिला बल्लेबाज हैं।

Hindi banner 02