Jasprit Bumrah

Jasprit birthday special: बल्लेबाज के तौर पर बुमराह के नाम दर्ज है बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, तोड़ पाना है नामुमकिन…!

Jasprit birthday special: जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट मैच केे एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाए हैं, जानिए कितने…

खेल डेस्क, 06 दिसंबरः Jasprit birthday special: जसप्रीत बुमराह…..। एक ऐसा गेंदबाज जिसने भारतीय पुरुषों की टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण में जान भरने का काम किया। बुमराह ने काफी कम समय में ही बड़ी सफलताएं हासिल की हैं। अहम मुकाबलों मे टीम को किस तरह सफलता दिलाई जाए, यह कोई बुमराह से सीखे। यही कारण है कि इन्हें दुनिया के महान गेंदबाजों में गिना जाता है।

अपनी धारदार और सटीक गेंदबाजी से विरोधी टीमों के बल्लेबाजों के होश उड़ा देने वाले बुमराह के लिए आज का दिन काफी खास हैं। क्योंकि वह आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं। बतौर गेंदबाज बुमराह ने कई बार टीम को जीत दिलवाई, हालांकि बतौर बल्लेबाज भी उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिसका टूटना नामुमकिन जैसा हैं।

आखिर क्या है वो रिकॉर्ड…

बता दें कि बुमराह के नाम किसी एक टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड हैं। बुमराह ने विंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को पछाड़ते हुए एक ओवर में ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था। लारा ने साल 2003 में साउथ अफ्रीका के रॉबिन पीटरसन के एक ओवर में 2 छक्के और 4 चौके लगाकर कुल 28 रन बनाए थे। इसके 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली ने जेम्स एंडरसन के एक ओवर में 28 रन ठोककर लारा के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

हालांकि बुमराह ने जुलाई 2022 को इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 29 रन ठोक डाले थे, जो 145 साल के टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा हैं। इस ओवर में कुल 35 रन आए थे, जिसमें से 29 रन बुमराह के बल्ले से निकले थे। यही वो रिकॉर्ड है जिसे तोड़ पाना किसी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं हैं। इसी के साथ बुमराह टेस्ट के किसी एक ओवर में 35 रन बटोरने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

क्या आपने यह पढ़ा…. PAN-Aadhar Linking: अगर आपने भी नहीं किया यह काम तो पैन हो जाएगा निष्क्रिय, जानें इनकम टैक्स विभाग का अलर्ट…

Hindi banner 02