IPL 2023

IPL 2023 New rules: बदले नियमों के साथ खेला जाएगा आईपीएल 2023, आप भी जान लीजिए…

  • आईपीएल में पहली बार शामिल होगा इम्पैक्ट प्लेयर रूल
  • फील्डर द्वारा गलत हरकत करने पर बल्लेबाजी वाली टीम को मिलेंगे पांच रन

IPL 2023 New rules: आईपीएल का पहला मुकाबला 31 मार्च के दिन चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइंटस के बीच खेला जाएगा

खेल डेस्क, 23 मार्चः IPL 2023 New rules: आईपीएल 2023 शुरू होने में अब थोड़े दिनों का ही वक्त बचा हैं। इसको लेकर सभी टीमों ने अपनी तैयारियां भी प्रारंभ कर दी हैं। मालूम हो कि आईपीएल का पहला मुकाबला 31 मार्च के दिन चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइंटस के बीच खेला जाएगा।

इस बीच आईपीएल 2023 में काफी बदलाव भी देखने को मिलेंगे। कुछ नियम पहले से ही हैं जिसमेें थोड़ा बदलाव किया गया हैं। वहीं कुछ ऐसे भी नियम हैं जो पहली बार सामने आने जा रहे हैं। इससे मुकाबले के दौरान रोमांच और भी बढ़ जाएगा। ऐसे में आइए इन नए नियमों के बारे में विस्तार से जानें…

आईपीएल में पहली बार शामिल होगा इम्पैक्ट प्लेयर रूल

आईपीएल 2023 के दौरान पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर रूल सामने आ रहा हैं। अर्थात् जब कप्तान अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे, तो 11 नहीं बल्कि 13 प्लेयर्स के नाम बताएंगे। इनमें से दो खिलाड़ी ऐसे होंगे जो इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर मैदान में आकर अपनी टीम के साथ वैसे ही खेल सकेंगे, जैसे बाकी खिला़ड़ी खेल रहे हैं।

टॉस के बाद कर सकते हैं अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान

इस बार एक और नया नियम आया है वो ये है कि सभी टीमों के कप्तान टॉस के बाद अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर सकते हैं। अभी तक ये होता था कि टॉस के पहले ही दोनों टीमों के कप्तान को अपनी प्लेइंग इलेवन सौंपनी होती थी। किंतु टॉस में हार-जीत के बाद समीकरण बदल जाते थे, इससे अब टीमों और उनके कप्तानों के पास रणनीति बदलने का पर्याप्त समय होगा।

बढ़ जाएगी सभी कप्तानों की टेंशन

इस बार के आईपीएल में सभी कप्तानों की टेंशन भी बढ़ सकती हैं। दरअसल अगर टीम निर्धारित समय में अपने कोटे के पूरे 20 ओवर नहीं कर पाती है तो ओवर रन पेनाल्टी लगेगी। इसके बाद टीम के जितने भी ओवर कम होंगे, उसमें 30 गज के बाहर केवल चार ही फील्डर रखने की अनुमति होगी।

फील्डर द्वारा गलत हरकत करने पर बल्लेबाजी वाली टीम को मिलेंगे पांच रन

वहीं, अगर मैच के दौरान विकेटकीपर कोई हरकत करता है जिससे मैच में बाधा आए तो उसे डेड बॉल माना जाएगा और बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच रन दिए जाएंगे। अगर कोई और फील्डर भी गलत हरकत करता है तो उसके लिए भी बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच रन दिए जाएंगे।

क्या आपने यह पढ़ा….. Corona New cases in india: कोरोना ने पकड़ी तेज रफ्तार; 140 दिनों बाद दर्ज हुए रिकॉर्ड मामले, जानें सबकुछ

Hindi banner 02