India

IND vs SA 2nd T20I: गुवाहाटी में साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने रोहित…

IND vs SA 2nd T20I: भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में यह पहली टी20 सीरीज जीत

खेल डेस्क, 03 अक्टूबरः IND vs SA 2nd T20I: भारतीय क्रिकेट टीम टी-20 वर्ल्डकप 2022 की तैयारियों में जुट गई हैं। इसी के तहत वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेल रही हैं। इस सीरीज का दूसरा मुकाबला कल गुवाहाटी में खेला गया था। पहले मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया था।

वहीं दूसरे मुकाबले में भारत ने 16 रनों से जीत हासिल की हैं। .इसी के साथ भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया हैं। दरअसल भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में यह पहली टी-20 सीरीज जीत हैं। रोहित शर्मा ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।

भारत ने टॉस हारकर पहले खेलते हुए विशाल स्कोर खड़ा किया। निर्धारित 20 ओवर में टीम इंडिया ने 3 विकेट पर 237 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर कमाल किया और 22 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली। कप्तान रोहित शर्मा ने 43 और उपकप्तान केएल राहुल ने भी 57 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा विराट कोहली ने नाबाद 49 रन बनाए और अंत में दिनेश कार्तिक ने 7 गेंदों पर 17 रनों की तेजतर्रार पारी खेली।

238 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत फिर खराब रही। कप्तान टेम्बा बावुमा बिना खाता खोले ही आउट हो गए। पारी के दूसरे ओवर और अपने पहले ओवर में अर्शदीप सिंह ने पहले बावुमा को और फिर रिली रोस्यू को डक पर आउट कर दिया। 1 रन पर दो विकेट से आगे साउथ अफ्रीका का स्कोर बढ़ रहा था।

इसके बाद एडेन मारक्रम भी 33 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद डेविड मिलर और क्विंटन डी कॉक ने अर्धशतक लगाए और चौथे विकेट के लिए शानदार 174 रनों की शतकीय साझेदारी भी की, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके। 20 ओवर में 3 विकेट खोकर अफ्रीका की टीम 221 रन बना सकी।

भारतीय गेंदबाजों ने फिर बढ़ाई चिंता

डेविड मिलर ने इस मैच में 47 गेंदों पर 106 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने चौथे विकेट के लिए क्विंटन डी कॉक (69 नाबाद) के साथ 174 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की। भारत ने यह मैच जरूर जीता लेकिन गेंदबाजों ने फिर चिंता बढ़ाई है। दीपक चाहर को छोड़ हर गेंदबाज महंगा साबित हुआ। चाहर ने 4 ओवर में 1 मेडन के साथ 24 रन दिए।

वहीं अर्शदीप ने 4 ओवर में 2 विकेट जरूर लिए लेकिन 62 रन लुटाए। उधर हर्षल ने 4 ओवर में 45, अक्षर ने 4 ओवर में 53 और अश्विन ने भी 4 ओवर में 37 रन दिए। इस गेंदबाजी के साथ टीम मैनेजमेंट निश्चित चिंतित होगा। शुक्र है कि स्कोर इतना लंबा था कि भारत ने जीत दर्ज कर ली।

क्या आपने यह पढ़ा… Durga puja pandal fire in UP: नवरात्रि के दौरान यूपी में दर्दनाक हादसा, दुर्गा पूजा पंडाल में आग लगने से इतने लोगों की मौत…

Hindi banner 02