MATCH

IND vs ENG test series: भारत ने गंवाया ‘सुनहरा मौका’, इंग्लैंड ने 7 विकेट से जीता आखिरी टेस्ट

IND vs ENG test series: रूट-बेयरस्टो के शतक से इंग्लैंड ने रचा इतिहास, भारत के खिलाफ टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज किया

खेल डेस्क, 05 जुलाईः IND vs ENG test series: भारत और इंग्लैंड के बीच हुई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला इंग्लैंड ने सात विकेट से जीत लिया है। इसके साथ ही सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई। यह मैच जीतने के लिए इंग्लैंड के सामने 378 रनों का विशाल लक्ष्य था। चौथी पारी में इतने रन काफी अधिक होते हैं। लेकिन इंग्लैंड की आक्रमक बल्लेबाजी ने इसे काफी आसानी से अपने नाम कर लिया।

शुरुआत से ही बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाये रखा। इंग्लैंड के दोनों ओपनरों ने आक्रमक तेवर दिखाते हुए शतकीय साझेदारी की। जैक क्रॉली 46 रन वहीं एलेक्स लीस 56 रन बनाकर आउट हुए। बुमराह ने एक के बाद इंग्लैंड के दो विकेट झटके। उन्होंने जैक क्रॉली (46) को बोल्ड किया वहीं क्रीज पर आकर तीन गेंद खेलने वाले ओली पोप को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद एलेक्स लीस (56) जो रूट के साथ खराब तालेमेल की वजह से रनआउट हुए। एक वक्त ऐसा लग रहा था कि भारत काफी आसानी से यह टेस्ट जीत लेगा। लेकिन कहां….। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए जॉनी बेयरस्टो ने जो रूट के साथ अजेय साझेदारी करते हुए टीम को शानदार जीत दिलाई। जो रूट ने नाबाद 142 और जॉनी बेयरस्टो ने नाबाद 114 रन बनाएं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Additional sleeper coach will be added to the train: गांधीधाम-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस ट्रेन में जोड़ा जाएगा एक अतिरिक्त स्लीपर कोच, जानें…

भारत ने गंवाया सुनहरा मौका

भारतीय टीम ने 15 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीतने सुनहरा मौका गंवा दिया। इससे पहले साल 2007 में राहुल द्रविड़ की अगुवाई में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 1-0 से टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी। रोहित शर्मा और केएल राहुल के अनुपस्थिति में ऐसा माना जा रहा था कि टीम इंडिया कम से कम टेस्ट ड्रॉ तो कर ही लेगी लेकिन इंग्लैंड के आक्रामक खेल के आगे टीम इंडिया की एक न चली।

इंग्लैंड के इतिहास में 5वीं बार टेस्ट क्रिकेट में 300 या उससे अधिक का लक्ष्य हासिल किया है। भारत के खिलाफ इंग्लैंड की टीम ने अपने टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज किया। इससे पहले उसने 2019 में लीड्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 359 रन बनाकर मैच जीता था।

इंग्लैंड के विस्फोटक खिलाड़ी जॉनी बेयरस्टो ने टेस्ट करियर का 12वां जड़ा। एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में भी बेयरस्टो ने टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 106 रनों की पारी खेली। बेयरस्टो इंग्लैंड के केवल तीसरे खिलाड़ी हैं जो भारत के खिलाफ दोनों पारियों शतक जड़ने में सफल रहे हैं।

Hindi banner 02