Hardik

Hardik pandya record: हार्दिक पांड्या ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय कप्तान

Hardik pandya record: हार्दिक पांड्या भारत की तरफ से टी-20 में गेंदबाजी करने और विकेट लेने वाले पहले कप्तान बन गए

स्पोर्ट्स डेस्क, 27 जूनः Hardik pandya record: भारत और आयरलैंड के बीच दो मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज हो चुका हैं। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला कल डबलिन के मैदान पर खेला गया था। जहां भारतीय टीम की कमान संभालने वाले हार्दिक पांड्या ने अपनी कप्तानी के करियर का आगाज जीत के साथ किया। जीत के साथ ही साथ हार्दिक पांड्या ने एक ओर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं। हार्दिक पांड्या ने वो कर दिखाया जो 2007 में टी-20 विश्व कप जीतने वाले महेंद्र सिंह धोनी, रन मशीन विराट कोहली और हिटमैन रोहित शर्मा तक अपनी कप्तानी में नहीं कर पाए।

दरअसल हार्दिक पांड्या भारत की तरफ से टी-20 में गेंदबाजी करने और विकेट लेने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। भारतीय टीम की ओर से पांड्या के अलावा किसी भी कप्तान ने न तो गेंदबाजी की थी और न ही विकेट चटकाया था। बतौर कप्तान हार्दिक ने अपनी दूसरी ही गेंद पर आयरलैंड के सबसे अनुभवी और खतरनाक बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग को चार रन पर आउट कर दिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Maharashtra political crisis update: महाराष्ट्र संकट को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर

Hardik pandya record: मालूम हो कि हार्दिक पांड्या टी-20 में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले 9वें खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन और ऋषभ पंत इस फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं।

जानें मुकाबले का हाल…

वहीं बात करें मुकाबले की तो बारिश के चलते पहला टी-20 12-12 ओवर का कर दिया गया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड ने 12 ओवर में 4 विकेट पर 108 रन का स्कोर बनाया। भारत के सामने 109 रनों का लक्ष्य था, जिसे टीम ने काफी आसानी से 10वें ओवरक में ही सिर्फ 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। गेंद से एक विकेट लेने के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने बल्ले से भी बढ़िया पारी खेली।

हार्दिक पांड्या जब बैटिंग करने आए तब भारत का स्कोर 30/2 था और टीम मुश्किल में नजर आ रही थी, लेकिन हार्दिक पांड्या ने दीपक हुड्डा के साथ 64 रन जोड़कर भारत को मैच में वापस ला खड़ा कर दिया। हार्दिक ने अपनी पारी की 12 गेंदों पर 24 बनाए और आउट हो गए। अपनी पारी में हार्दिक ने 3 गगनचुंबी छक्के और 1 चौका लगाया। जबकि हुड्डा ने 29 गेंदों पर 47 रन की नाबाद पारी खेली।

Hindi banner 02