Satna cricket

Handicapped cricketers match: विकलांगता को किनारे रखते हुए दिव्यांग क्रिकेटरों ने दिखाया अपना हुनर

  • विजेता गुजरात टीम को 41000, उपविजेता जम्मू और कश्मीर को 31000 और छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश टीम 15000 पुरस्कार राशि वितरित की गई

Handicapped cricketers match: प्रतियोगिता में देश के चार राज्यों की टीम जिसमें जम्मू-कश्मीर, गुजरात, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की टीम ने भाग लिया

नई दिल्ली, 21 दिसंबरः Handicapped cricketers match: दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के तत्वावधान में मध्य प्रदेश के दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन ने आयोजन समिति रत्नेश पांडे फाउंडेशन के साथ मिलकर मध्य प्रदेश के सतना संस्थान के रामकृष्ण ग्रुप के खेल मैदान में प्रथम राष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया। मध्य प्रदेश के विकलांगता आयुक्त संदीप रजक, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता उत्तम बनर्जी, डॉ. संजय माहेश्वरी निदेशक बिड़ला अस्पताल, ईश्वर पांडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर, राजेश कैला वरिष्ठ खिलाड़ी और आतिथ्य सक्षम संगठन ने सह-प्रायोजक की भूमिका निभाई। 

Handicap cricket

17, 18 और 19 दिसंबर तक चली तीन दिवसीय प्रतियोगिता में देश के चार राज्यों की टीम जिसमें जम्मू-कश्मीर, गुजरात, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की टीम ने भाग लिया। सभी टीमों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के 70 खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। प्रतियोगिता की सबसे बड़ी विशेषता यह थी कि मैच रेफरी, अंपायर, स्कोरर और ग्राउंड्समैन सभी विकलांग थे और अपने कार्यों को कुशलता से कर रहे थे। खेल के मैदान का नजारा मुक्त कर देने वाला होने के साथ-साथ रोमांचकारी भी था।

शारीरिक रूप से विकलांग लेकिन दृढ़ संकल्प के मजबूत खिलाड़ी, कोई पैर से गेंदबाजी कर रहा था, कोई एक हाथ से गेंदबाजों की धुनाई कर रहा था, तो कोई क्षेत्ररक्षण में चमत्कार दिखा रहा था। टूर्नामेंट में कुल 5 मैच खेले गए। अंतरराष्ट्रीय अंपायर नागेंद्र सिंह, योगेश शिंदे और मोहसिन खान ने सभी मैचों में अंपायरिंग की। फाइनल मैच जम्मू-कश्मीर और गुजरात के बीच खेला गया जिसमें गुजरात ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 20 ओवर में 145 रन का शानदार लक्ष्य रखा।

cricket

जवाब में पूरे टूर्नामेंट के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन से सभी दर्शकों और आयोजकों का दिल जीतने वाली जम्मू-कश्मीर टीम ने केवल 102 रन बनाए, विजेता गुजरात टीम को 41000, उपविजेता जम्मू और कश्मीर को 31000 और छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश टीम 15000 पुरस्कार राशि वितरित की गई। इस मैच को देखने के लिए दूर-दूर से दर्शक सतना के गढ़ में पहुंचे थे, जिनमें से एक माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अधिकारी भी थे, जो 3000 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करके दिव्यांगजन क्रिकेट का फाइनल मैच देखने के लिए बैंगलोर से काफी दूर आए थे। 

क्या आपने यह पढ़ा….. Marriage age bill: लोकसभा में पेश हुआ लड़कियों की शादी की उम्र से संबंधित बिल

इस मौके पर डीसीसीबीआई की सीईओ ग़ज़ल खान ने कहा कि इन दिव्यांग खिलाड़ियों की यही ताकत है जो दूर-दूर से दर्शकों को आकर्षित करती है और मैच देखने के लिए मैदान पर खींच लाती है। दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया 2007 से लगातार प्रयास कर रहा है कि इन विकलांग खिलाड़ियों को भी वही सम्मान और पहचान दी जाए जो सामान्य खिलाड़ियों को मिलती है और उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए वही मंच दिया जाए, जो सामान्य खिलाड़ियों को मिलता है। DCCBI के अद्भुत प्रयासों के कारण, देश और विदेश में कई क्रिकेट टूर्नामेंट सफलतापूर्वक आयोजित किए गए हैं।

यह गर्व की बात है कि दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के सफल प्रयासों से अब तक शारीरिक रूप से विकलांग भारतीय क्रिकेट टीम ने दुनिया भर के विभिन्न देशों में 96 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले हैं, जिनमें से 85 मैच जीते हैं। अगर इस क्रिकेट को भी कॉरपोरेट सेक्टर से सामान्य क्रिकेट की तरह ही मदद मिलती है तो निश्चित तौर पर इन खिलाड़ियों को एक अच्छा मंच मिलेगा और इस क्रिकेट में काफी अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा।

Whatsapp Join Banner Eng