Cricket

क्रिकेटर बनना अब आसान नहीः नियम हुए सख्त, परीक्षा पास करना जरूरी

alfred kenneally Kw8bXVwkSG0 unsplash
Photo by Alfred Kenneally on Unsplash

मुंबई 23 जनवरी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट में बढ़ रही स्पर्धा और मैच की संख्या को मद्देनजर रखते हुए अब खिलाड़ियों का मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होना अनिवार्य होता जा रहा है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड भी इसके लिए गंभीर बनी हुई है। उसने फिटनेस के कई नियमों में परिवर्तन किये है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने फिटनेस का एक और टेस्ट इसमें जोड़ दिया है।
जानकारी के अनुसार टीम में शामिल होने के लिए अब खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट के अतिरिक्त दो किलोमीटर की दौड़ अनिवार्य कर दी गई है। इस दौड़ को 8 मिनट और 15 सेंकड में पुरा करना होगा। बैट्समैन, विकेटकीपर तथा स्पिनर को 8 मिनट और 30 सेंकड में यह दौड़ पूरा करना है। इसके अतिरिक्त रनिंग ट्रायल भी देना होगा।

Whatsapp Join Banner Eng

इंग्लैड के खिलाफ अपने देश में खेली जानेवाली सीरीज में वनडे और टी-20 मैच में यह नया नियम लागू कर दिया जायेगा। अब खिलाड़ियों को टी-20 वर्ल्डकप की भारतीय टीम में स्थान प्राप्त करने के लिए नया फिटनेस टेस्ट पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। यह टेस्ट खिलाड़ी नेशनल क्रिकेट एकेडमी या टीम स्ट्रेन्थ एन्ड कन्डिशनिंग मेम्बर के सामने भी दे सकेंगे। यह टेस्ट फरवरी, जून और अगस्त तथा सितंबर में आयोजित की जायेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेनेवाले खिलाड़ियों को केवल फरवरी में आयोजित इस टेस्ट में छूट दी गई है। परंतु सीमित ओवर वाली टीम में चयन किए गये खिलाड़ियों को इस टेस्ट में पास होना जरूरी है।

यह भी पढ़े….व्हाट्सअप डेस्कटॉप उपयोग करनेवालों के लिए खुशखबर, रोलआउट किया कॉलिंग फीचर