Somnath temple

Somnath jyotirling: महाशिवरात्री के दिन जरूर करें सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की पूजा, जानें विस्तार से…

Somnath jyotirling: जिन लोगों को मानसिक चिंता या तनाव यानी डिप्रशेन की समस्या हो तो उन्हें महाशिवरात्रि के मौके के पहले सोमनाथ शिवलिंग का पूजन और दर्शन करना चाहिए

अहमदाबाद, 18 फरवरीः Somnath jyotirling: आज महाशिवरात्री है..ऐसे में देशभर के शिवालयो में शिवभक्तों की भीड़ रहती है। किंतु सबसे ज्यादा भीड़ देश के 12 शिवालयों में देखी जाती है। देश में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हैं, और उन सभी की महिमा का वर्णन शिव महापुराण में किया गया है। इन ज्योतिर्लिंगों में गुजरात के सोमनाथ मंदिर को पहला माना गया है और इसके चलते ही इसका महत्व अन्य ज्योंतिर्लिंगों से ज्यादा माना जाता है।

मान्यता है कि इस भव्य मंदिर का कभी भगवान चंद्रदेव ने स्वयं ही निर्माण किया था। सोमनाथ नाम पड़ने के पीछे कारण यह है कि चंद्रमा का एक नाम सोम भी है। शिव के इस पावन दिव्य ज्योतिर्लिंग का वर्णन तमाम धार्मिक ग्रंथों जैसे स्कंदपुराण, श्रीमद्‍भागवत गीता, शिव पुराण आदि में मिलता है।

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की खासियत है कि जिन लोगों को मानसिक चिंता या तनाव यानी डिप्रशेन की समस्या हो तो उन्हें महाशिवरात्रि के मौके के पहले सोमनाथ शिवलिंग का पूजन और दर्शन करना चाहिए, उससे उनकी यह समस्या का समाधान हो जाता है ऐसा कहा जाता है।

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की ऊंचाई लगभग 155 फीट है। मंदिर के ऊपर एक कलश स्थापित है, जिसका वजन करीब 10 टन है। मंदिर में लहरा रहे ध्वज की ऊंचाई 27 फीट है। आपको बता दें कि सोमनाथ मंदिर पर कुल 17 बार आक्रमण हुए और हर बार मंदिर का जीर्णोद्धार कराया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mahashivratri Special: आखिरकार क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि, आइए जानें इसके बारे में…

Hindi banner 02