Raksha bandhan

Raksha bandhan 2022: आज रक्षाबंधन के दिन करें यह उपाय, भाई-बहन के जीवन में आएगी तेजी से समृद्धि…

Raksha bandhan 2022: रक्षाबंधन का दिन हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना गया है

अहमदाबाद, 11 अगस्तः Raksha bandhan 2022: रक्षाबंधन का त्योहार सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता हैैं। यह त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक हैं। इस दिन बहनें अपने भाई को राखी बांधती हैं। साथ ही साथ बहनें अपने भाई की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। वहीं भाई हर हाल में बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं। रक्षाबंधन का दिन हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Arvind kejriwal on gujarat: गुजरात में अरविंद केजरीवाल ने पुलिस वालों से किया यह बड़ा वादा, कहा- देंगे…

भारत में आज यह त्योहार मनाया जा रहा हैं। इस दिन शुभ मुहूर्त में बहन का भाई की कलाई पर राखी बांधना दोनों के जीवन में सुख-समृद्धि लाता है। इस दिन किए गए कुछ उपाय काफी फलदायी साबित होते हैं। ये भाई-बहन का आपसी प्‍यार भी बढ़ाते हैं और उनके जीवन में सुख-समृद्धि भी बढ़ाते हैं। आइए जानें…

रक्षाबंधन 2022 के उपाय

  • आज (रक्षाबंधन) के दिन भाई-बहन मिलकर भगवान गणेश की पूजा करें। ऐसा करने से भाई-बहन दोनों के जीवन की विध्‍न-बाधाएं दूर होती हैं और अच्‍छा समय शुरू होता है।
  • राखी बांधते वक्त पूजा की थाली में फिटकरी भी रखें और भाई को राखी बांधने के बाद बहन इस फिटकरी को भाई के सिर पर घड़ी की विपरीत दिशा में वारकर फेंक दे। कहा जाता है कि ऐसा करने सेे भाई के जीवन की नकारात्मकता खत्म हो जाती है और अच्छी घटनाएं होती हैं।
  • रक्षाबंधन के दिन भाई राखी बंधवाते समय अपनी बहन से एक गुलाबी रंग के कपड़े में थोड़े से चावल, एक रुपया और सुपारी रखवा लें। इसके बाद बहन के पैर छुएं और उसे भेंट में मिठाई-पैसे, कपड़े इत्‍यादि सामर्थ्‍यनुसार दें। फिर बहन से ली गई पोटली को घर में पवित्र जगह पर रख दें। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है। किस्‍मत का साथ मिलने लगता है।

नोधः (यहां बताई गई बातें धार्मिक मान्यताओं और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02