Maa mahagauri

Navratri durga ashtami: आज दुर्गाष्टमी के दिन ना करें यह गलतियां, अधूरी रह जाएगी 8 दिनों की तपस्‍या!

Navratri durga ashtami: आज नवरात्रि के आठवे दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की आराधना की जाती है

धर्म डेस्क, 03 अक्टूबरः Navratri durga ashtami: आज (3 अक्टूबर) के दिन शारदीय नवरात्रि की अष्टमी मनाई जा रही हैं। हिंदू धर्म में नवरात्रि की अष्टमी तिथि का विशेष महत्व हैं। इसेे महाअष्टमी और दुर्गाष्टमी भी कहा जाता हैं। आज के दिन घर-घर में हवन और कन्या पूजन होता हैं। आज नवरात्रि के आठवे दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा की जाती हैं। आज के दिन कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैं, नहीं तो पूजा का पूरा फल नहीं मिला हैं। अगर आप आज के दिन कोई गलती करते हैं तो आठ दिनों की तपस्या अधूर रह जाएगी। आइए जानें आज के दिन कौन-सी गलतियां ना करें…

आज के दिन ध्‍यान रखें ये बातें

  • नवरात्रि अष्‍टमी के दिन सुबह जल्‍दी स्‍नान करके माता रानी का पाठ करें। यदि व्रत नहीं भी रखा है तो भी जल्‍दी स्‍नान करके पूजा करें। देर तक सोना या ना नहाने की गलती न करें।
  • आज के दिन नीले या काले रंग के कपड़े न पहनें, बल्कि पीले या लाल रंग के कपड़े पहनें।
  • अष्‍टमी के दिन हवन-पूजन जरूर करें, वरना नवरात्रि के दौरान किए गए पूजा-पाठ का फल अधूरा ही मिलेगा। हवन के दौरान ध्‍यान रखें कि हवन सामग्री कुंड के बाहर ना गिरे।
  • पूजा के बाद दुर्गा चालीसा, दुर्गा सप्‍तशती का पूरे भक्ति भाव से पाठ करें। इस दौरान किसी से बात न करें।
  • जिन लोगों ने घर में घटस्‍थापना की है या 9 दिन व्रत के किए हैं, वे आज कन्‍या पूजन जरूर करें। 2 से 10 साल तक की बच्चियों को भोजन करवाकर उन्‍हें भेंट और पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें। इससे मां दुर्गा प्रसन्‍न होती हैं। गलती से भी किसी कन्‍या को परेशान न करें।
  • 9 दिन के नवरात्रि व्रत रखने वाले लोग अष्‍टमी के दिन हवन-पूजन करें लेकिन व्रत का पारण नवमी को विधि-विधान से ही करें। नवमी के दिन लौकी का सेवन न करें। यदि नवमी गुरुवार को पड़े तो इस दिन केले और धू का सेवन भी नहीं करना चाहिए। 
  • सुख-समृद्धि पाने के लिए अष्‍टमी के दिन तुलसी कोट के पास 9 दिए जलाकर उसकी परिक्रमा करें।

(यहां बताई गई बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। हमारी टीम की ओर से आपको दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाए)

क्या आपने यह पढ़ा…. Vadodara division swachhta pakhwada samapan: पश्चिम रेलवे के वडोदरा डिवीजन पर स्वच्छता पखवाड़े का समापन

Hindi banner 02