vdr gandhi jayanti

Vadodara division swachhta pakhwada samapan: पश्चिम रेलवे के वडोदरा डिवीजन पर स्वच्छता पखवाड़े का समापन

Vadodara division swachhta pakhwada samapan: महात्मा गांधी के जन्मदिन पर डीआरएम अमित गुप्ता, महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा अंजु गुप्ता एवं अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए

वड़ोदरा, 02 अक्टूबरः Vadodara division swachhta pakhwada samapan: पश्चिम रेलवे के वडोदरा डिवीजन पर 16 से 30 सितंबर तक मनाया जा रहे स्वच्छता पखवाड़े का श्रमदान.स्वच्छता जागरूकता रैली एवं नुक्कड़ नाटक के आयोजन के साथ समापन किया गया। वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर भजन लाल मीना ने बताया कि पखवाड़े के दौरान विभिन्न दिवसो को विशेष थीम पर आयोजित कर उत्साह पूर्वक स्वच्छता अभियान चलाया गया।

vdr clean drive

इनमें रेलवे स्टेशन, ट्रेन, ट्रेक, सर्कुलेटिंग एरिया, यार्ड व शेड, कॉलोनी व अस्पताल, प्रशाधन स्वच्छ जल प्रबंधन, पेंट्री कार व कैंटीन इत्यादि पर विशेष स्वच्छता आयोजन के तहत गहन साफ-सफाई की गई। इस दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को हतोत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किए गए एवं रेल कर्मचारियों को जागरूक किया गया।

मीना ने बताया कि पखवाड़े के दौरान फील्ड यूनिट के लिए प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमे बेस्ट क्लीन यूनिट को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान ऑनलाइन निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित कर विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इसकी मुख्य थीम प्लास्टिक वेस्ट के प्रॉपर डिस्पोजल एवं सिंगल यूज़ प्लास्टिक के नुकसान पर आधारित थी।

महात्मा गांधी के जन्मदिन पर प्रताप नगर स्थित मंडल कार्यालय परिसर में डीआरएम अमित गुप्ता, महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा अंजु गुप्ता एवं अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। गुप्ता ने सभी को देश को साफ व स्वच्छ रखकर भारत माता की सेवा करने व प्रतिवर्ष 100 घंटे श्रमदान कर स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्धता का संकल्प दिलाया।

सभी ने स्वयं, परिवार, मोहल्ले व कार्यस्थल में स्वच्छता की पहल करते हुए खुद कचरा न करने व दूसरों को कचरा नहीं फैलाने देने की शपथ दिलाई। मंडल कार्यालय के विभिन्न विभागों में अधिकारियों में रेल कर्मियों ने अपने कार्यस्थल पर गहन सफाई अभियान के तहत स्वयं श्रमदान कर श्रमदान- महादान को चरितार्थ किया।

vdr plantation

मंडल यांत्रिक इंजीनियर निखिल गुप्ता ने बताया कि पूरे पखवाड़े के दौरान एक करोड़ स्क्वायर मीटर से अधिक क्षेत्र को स्वच्छ बनाया गया एवं वृक्षारोपण किया गया। 48 लोकेशन पर एंटी लारवा व कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया गया। पखवाड़े के दौरान 231 व्यक्तियों को गंदगी फैलाने पर दंडित किया गया। पूरे वर्ष भर के दौरान 37 वेबीनार भी आयोजित की गई।

ब्रम्हाकुमारी रेवा अरन्य व भारत स्काउट गाइड द्वारा स्वच्छता अभियान में श्रमदान कर रेल यात्रियों को जागरूक किया गया। पखवाड़े के दौरान 12 टन से अधिक कचरे का उचित निपटारा किया गया। 75000 मीटर से अधिक रेलवे ट्रैक की साफ सफाई की गई। पूरे पखवाड़े के दौरान 100 से अधिक रेल यात्रियों से फीडबैक लिया गया एवं रेल प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की ओपिनियन की गई।

उन्होंने बताया कि मिस मनाली एवं मिस भल्ला द्वारा कंपोस्ट एट होम एवं वेस्ट सेग्रीगेशन पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें उन्होंने घर पर कि किचन वेस्ट से कंपोस्ट बनाने व गीले,सूखे, प्लास्टिक एवं खतरनाक कचरे को अलग-अलग प्रॉपर तरीके से डिस्पोजल करने के तरीके बताएं।

पश्चिम रेल प्रशासन सभी से अपील करता है कि कृपया रेल यात्रा के दौरान रेल परिसर व रेलवे स्टेशनों को स्वच्छ बनाए रखने में प्रशासन की सहायता करें एवं लगाए गए डस्टबिन में प्रॉपर तरीके से कचरे का निष्पादन करें। ट्रेनों, ट्रेकों व परिसरों को कचरा ना फैलाएं। स्वच्छता में ईश्वरीय वास होता है की संकल्पना को साकार करने में सहायता करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR celebrated swachhta pakhwada: मध्य रेल ने “स्वच्छता पखवाड़ा- विशेष अभियान 2.0” मनाया

Hindi banner 02