Railway 1

CR celebrated swachhta pakhwada: मध्य रेल ने “स्वच्छता पखवाड़ा- विशेष अभियान 2.0” मनाया

CR celebrated swachhta pakhwada: सीएसएमटी में स्वच्छता और पुनर्चक्रण पर स्किट और स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया

मुंबई, 02 अक्टूबरः CR celebrated swachhta pakhwada: भारतीय रेल में 16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा-2022 मनाने के लिए एक पखवाड़े का स्वच्छता अभियान शुरू किया गया था ताकि सभी स्थानों रेलवे स्टेशन, ट्रेन, कार्यालय, कॉलोनियां, कार्यशालाएं, अस्पताल, फूड स्टॉल आदि में पर साफ-सफाई में सुधार सुनिश्चित किया जा सके।

Railway

‘स्वच्छता पखवाड़ा-2022- विशेष अभियान 2.0’ का समापन महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को सीएसएमटी में आयोजित विभिन्न गतिविधियों के साथ हुआ। डीजल इंजनों और एक ईएमयू रेक को रेलवे कर्मचारियों द्वारा महात्मा की तस्वीर, स्वच्छता संदेश और आजादी का अमृत महोत्सव थीम के साथ चित्रित किया गया था। इस अवसर पर सीएसएमटी में स्वच्छता और पुनर्चक्रण पर स्किट और स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया।

सीएसएमटी के परिसर में स्वच्छता पर महात्मा गांधी के संदेश के महत्व को दर्शाने वाली एक विशाल रंगोली भी प्रदर्शित की गई। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में गांधीजी पर एक सचित्र प्रदर्शनी भी प्रदर्शित की गई। शलभ गोयल, मंडल रेल प्रबंधक, मुंबई मंडल सहित अन्य अधिकारियों ने विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों में भाग लिया।

उन्होंने स्वच्छता पखवाड़ा 2022 के दौरान सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ स्टेशन,स्टेशन पर सबसे अच्छा रखरखाव वाला बगीचा, सबसे अच्छा आवासीय कॉलोनी, सबसे अच्छा औषधालय, शौचालय के सबसे अच्छे रखरखाव के लिए पुरस्कार भी वितरित किए। उन्होंने इस अवसर पर स्वच्छता दूत रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया और स्वच्छता गीत का विमोचन किया।

इसी तरह की स्वच्छता गतिविधियाँ मध्य रेल के पुणे, नागपुर, सोलापुर और भुसावल मंडलों में क्रमशः डीआरएम रेणु शर्मा, ऋचा खरे, शैलेश गुप्ता और नवीन पाटिल (एडीआरएम) के मार्गदर्शन में की गईं। ‘स्वच्छता पखवाड़ा-2022’ की शुरुआत 16 सितंबर को अधिकारियों और कर्मचारियों को ‘स्वच्छता प्रतिज्ञा’ दिलाने के साथ हुई। सफाई कर्मचारियों सहित सभी कर्मचारियों को अपने-अपने कार्यस्थलों पर मुख्यालय और सभी मंडलों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने की शपथ भी दिलाई गई।

इस पखवाड़े के दौरान मध्य रेल ने विभिन्न गतिविधियों को अंजाम दिया है। प्रत्येक दिन स्वच्छ जागरूकता, स्वच्छ संवाद (स्वच्छता संवाद), स्वच्छ स्टेशन (स्वच्छ स्टेशन), स्वच्छ रेल गाड़ी (स्वच्छ ट्रेनें), स्वच्छ परिसर (स्वच्छ कार्यस्थल), स्वच्छ आहार (स्वच्छ खाद्य पदार्थ), नीर (स्वच्छ पेयजल), स्वच्छ सामग्री (उचित घर-पालन और स्वच्छ सामग्री), स्वच्छ आवास (स्वच्छ आवास), स्वच्छ चिकित्सा (स्वच्छ चिकित्सा उपचार), स्वच्छ स्पर्श (स्वच्छता प्रतियोगिताएं), स्वच्छ समीक्षा (समीक्षा / ब्रीफिंग) आदि।स्वच्छ जैसे विषय के साथ मनाया गया। गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ रेलवे अधिकारियों ने इन गतिविधियों में भाग लिया।

अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक मध्य रेल ने कहा कि सभी स्वच्छता के लिए स्वेच्छा से काम करें, सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता पैदा करें, प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करें। मध्य रेल के पर्यावरण और हाउसकीपिंग विंग ने स्वच्छता पखवाड़ा- 2022 के दौरान उत्कृष्ट कार्य किया है।

16 सितंबर से 1,394 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र किया गया है, जो एक सराहनीय प्रयास है। मध्य रेल ने 5000 कोचों में 18000 शौचालय लगाकर बायो-टॉयलेट का 100% फिटमेंट हासिल किया है। यात्रियों के लिए स्टेशन परिसर में 5155 जोड़ी कूड़ेदान उपलब्ध कराए गए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Cleanliness campaign on ADI division: महात्मा गांधी जयंती पर अहमदाबाद मंडल पर चलाया गया “स्वछता अभियान”

Hindi banner 02