Haridwar kumbh edited scaled

Kumbh mela 2021: सोमवार को कुंभ का पहला शाही स्नान

Kumbh mela 2021:कोरोना के चलते आम श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे हरकी पैड़ी में प्रवेश

Haridwar kumbh edited scaled


अहमदाबाद, 11 अप्रैल: Kumbh mela 2021: देश में कोरोना संक्रमण ने अपना शिकंजा कसा हुआ है। इस बीच सोमवती अमावस्या पर होने वाले शाही स्नान की तैयारियां पूरी कर ली गई है। हरकी पैड़ी पर ब्रह्म कुंड को अखाड़ों के लिए आरक्षित रखा गया है। आम श्रद्धालुओं को हरकी पैड़ी में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। शाही स्नान सुबह साढ़े 8 बजे से शुरु होकर शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा।

कोरोना महामारी के मद्देनजर इस बार कुंभ 1 अप्रैल से प्रारंभ हुआ। पहले शाही स्नान में 13 अखाड़े भाग लेंगे। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद पहले ही अखाड़ों का स्नान क्रम तय कर चुकी है। पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने बताया कि स्नान के लिए अखाड़ों के लिए आधा घंटे का समय तय किया गया है।

Whatsapp Join Banner Eng

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कुंभ में व्यापक व्यवस्था की गई है। पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि कोविड गाइडलाइन्स के तहत ही श्रद्धालुओं को स्नान की अनुमति दी जायेगी। स्वास्थ्य विभाग ने 100 स्थानों पर जांच केंद्र स्थापित किया है। यहाँ कोरोना संक्रमण की रैपिड जांच के साथ-साथ आरटीपीसीआर जांच भी की जा रही है।

यह भी पढ़े…..Air pollution: केजरीवाल सरकार दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से ऑनलाइन राउंड टेबल कांफ्रेंस आयोजित करेगी