Air pollution: केजरीवाल सरकार दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से ऑनलाइन राउंड टेबल कांफ्रेंस आयोजित करेगी

कांफ्रेंस का विषय ‘‘2021 की सर्दियों की शुरुआत से पहले दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air pollution) कम करने के लिए किए जाने वाले उपाय” होगा

  • सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार ने अगले पांच साल में दिल्ली के प्रदूषण स्तर को एक तिहाई कम करने का लक्ष्य रखा है- गोपाल राय
  • विशेषज्ञों और संगठनों से मिले सुझावों के आधार पर दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए दीर्घकालीन कार्य योजना बनाएगी- गोपाल राय

रिपोर्ट: महेश मौर्य, दिल्ली

नई दिल्ली, 11 अप्रैल: केजरीवाल सरकार दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air pollution) के स्तर को कम करने के उद्देश्य से ऑनलाइन राउंड टेबल कांफ्रेंस आयोजित करेगी। ‘‘2021 की सर्दियों की शुरुआत से पहले दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने के लिए किए जाने वाले उपाय” विषय पर कांफ्रेंस का आयोजन 12 और 13 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक होगा। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार ने अगले पांच साल में प्रदूषण स्तर को एक तिहाई कम करने का लक्ष्य रखा है। विशेषज्ञों और संगठनों से मिले सुझावों के आधार पर दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए दीर्घकालीन कार्य योजना बनाएगी।

Whatsapp Join Banner Eng

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए पर्यावरण विभाग  ने ‘‘2021 की सर्दियों की शुरुआत से पहले दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air pollution)को कम करने के लिए किए जाने वाले उपाय” विषय पर ऑन लाइन राउंड टेबल कांफ्रेंस आयोजित कर रही है। इस सम्मेलन का उद्देश्य वायु प्रदूषण को कम करने के लिए विशेषज्ञों से सुझाव व जानकारी हासिल करना है।

इस सम्मेलन में शैक्षणिक संस्थानों से विशेषज्ञ और स्वयंसेवी संगठनों व गैर सरकारी संगठनों, प्रमुख सिविल सोसायटी संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इस सम्मेलन से दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने के लिए अधिक उपायों की पहचान करने में मदद मिलेगी। यह सम्मलेन 12 और 13 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित होगा।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वायु प्रदूषण (Air pollution)कम करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। पर्यावरण को ठीक करने और पर्यावरण की स्थिति में सुधार लाने के लिए हमारी सरकार ने पिछले 6 साल में जो काम किए, उससे दिल्ली के प्रदूषण को कम करने में एक साकारात्मक शुरूआत हुई है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है।

इसलिए दिल्ली की वायु गुणवत्ता को ठीक करने और दिल्ली के लोगों के सासों पर जो संकट है और खतरा है, उसके समाधान के लिए सरकार ने अगले पांच साल में प्रदूषण स्तर को काफी कम करने का लक्ष्य रखा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को यह गारंटी दी है कि हम सब मिल कर दिल्ली के प्रदूषण स्तर को अगले पांच साल में एक तिहाई कम करेंगे।

ADVT Dental Titanium

पर्यावरण विभाग के द्वारा यह राउंड टेबल कांफ्रेंस आयोजित की जा रही है, जिसमें खासतौर पर वायु प्रदूषण (Air pollution) को लेकर पर्यावरण के क्षेत्र में जो विशेषज्ञ काम कर रहे हैं, उनको बुलाया गया है। इसके साथ ही पर्यावरण के क्षेत्र में अलग-अलग काम करने वाले सामाजिक संगठन और एनजीओ भी इसमें भाग ले रही हैं।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इसमें जो मुख्य लोग भाग ले रहे हैं , उसमें आईआईटी कानपुर से डॉ मुकेश शर्मा, आईआईटी दिल्ली के डॉ. सग्निक डे, टेरी के सुमित शर्मा, सेंटर फाॅर पाॅलिसी रिसर्च के संतोष हरीश, एयर पाल्यूशन एक्शन ग्रुप के विजय चड्ढा, काउंसिल ऑफ एनर्जी इंवायरमेंटल एंड वाॅटर के प्रतिनिधि कार्तिक गणेशन, सीएसई के अनुमिता रॉय, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटरोलॉजी के प्रोफेसर गुफरान बेग, यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के एनर्जी पाॅलिसी इंस्टिट्यूट के सिद्धार्थ विरमानी इत्यादि  के प्रतिनिधि अपनी बात रखेंगे।

यह भी पढ़े…..ऐसे फैसले किसी वज्रपात से कम नहीं