Ganesh Visarjan

Ganesh Visarjan: गणेश विसर्जन से पहले जान लें गणपति पूजा की विधि, पढ़ें पूरी खबर

Ganesh Visarjan: इस साल गणेश विसर्जन आज 19 सितंबर को मनाया जा रहा है

धर्म डेस्क, 19 सितंबरः Ganesh Visarjan: जितनी खुशी के साथ गणेश चतुर्थी पर बप्पा की स्थापना की जाती है उतनी ही खुशी और हर्षोल्लास के साथ बप्पा का विसर्जन भी किया जाता हैं। हां भले भक्त थोड़ा भावुक हो जाते हैं लेकिन रंग-गुलाल उड़ाते हुए, नाचते गाते हुए बप्पा को विसर्जित करते हैं। वहीं कहते हैं कि अगले बरस तू जल्दी आना।

Ganesh Visarjan: कहा जाता है कि विघ्नहर्ता गणेश भक्तों के सारे संकट हर लेते हैं और उन्हें जीवन में सुख-शांति और समृद्धि देते हैं। आज अन्नत चौदस के दिन गणपति का विसर्जन किया जाएगा। बप्पा को जैसे शुभ मुहूर्त में स्थापित किया जाता है वैसे ही शुभ मुहूर्त के अनुसार विदा भी किया जाता हैं।

Ganesh Visarjan: इस साल गणेश विसर्जन आज 19 सितंबर को मनाया जा रहा है। बप्पा का विसर्जन पानी में किया जाता है फिर चाहे वे कोई नदी या तालाब हो या फिर घर में किसी कुंड आदि में भी कर सकते हैं। पंचाग के मुताबिक गणपति विसर्जन के 5 शुभ मुहूर्त हैं। आइए जानें शुभ मुहूर्त के बारे में…..

क्या आपने यह पढ़ा… Varanasi Development Authority: वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा संत गुरु रविदास पार्क व अन्य स्थलों पर चलाया गया स्वच्छता अभियान

प्रातः मुहूर्त- 7.40 से 12.15 तक

अपराह्न मुहूर्त- 1.46 से 3.18 तक

सायाह्न मुहूर्त- 6.21 से 10.46 तक

रात्रि मुहूर्त- 01.43 से 03.12 तक

उषाकाल मुहूर्त- 04.40 से 06.08 तक

इन बातों का रखें ध्यान

गणेश विसर्जन के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

  • गणेश विसर्जन नदी, तालाब या किसी कुंड में ही करना चाहिए।
  • विसर्जन से पूर्व गणेश जी को स्वच्छ वस्त्र पहनाएं।
  • गणेश जी की इस दिन विधि पूर्वक पूजा और आरती करें।
  • इस दिन किसी भी प्रकार का नशा नहीं करना चाहिए।
  • क्रोध, अहंकार और वाणी दोष से बचना चाहिए।
Whatsapp Join Banner Eng