Modak

Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी बप्पा को लगाएं साबूदाना के मोदक का भोग, जानें रेसिपी

Ganesh Chaturthi 2021: मोदक की पारंपरिक रेसिपी में मूल रूप से चावल के आटे या मावा का इस्तेमाल होता हैं

अहमदाबाद, 10 अगस्तः Ganesh Chaturthi 2021: देशभर में आज गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा हैं। लोग बप्पा को धूमधाम से घर लाने के लिए तैयारियों में लगे हुए हैं। इस पावन पर्व पर अगर आप भी भगवान गणेश को खुश करना चाहते हैं तो सबसे पहले बप्पा के पसंदीदा भोग के बारे में जान लें। गणेश जी को मोदक बहुत ही प्रिय हैं। इसलिए गणपति की पूजा में मोदक का भोग जरूर लगाएं। अब सवाल यह पैदा होता है कि मोदक बनाए कैसे।

Ganesh Chaturthi 2021: वैसे तो मोदक की भी कई वैरायटी हैं। मोदक की पारंपरिक रेसिपी में मूल रूप से चावल के आटे या मावा का इस्तेमाल होता हैं। लेकिन आप मोदक की रेसिपी में थोड़ा सा ट्विस्ट दे सकते हैं। इस बार आप साबूदाने के मोदक बनाकर पारंपरिक मोदक के स्वाद में थोड़ा सा बदलाव कर सकते हैं। आइए जानें साबूदान के मोदक बनाने की आसान रेसिपी।

साबूदाना मोदक बनाने की सामग्री

Advertisement

Ganesh Chaturthi 2021: साबूदाना मोदक बनाने के लिए अधिक सामग्रीयों की जरूरत नहीं होती। इसके लिए साबूदाना, चीनी, देशी घी और इलायची पाउडर चाहिए होता हैं। अपनी मर्जी के मुताबिक आप खाने का रंग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें मोदक बनाने के लिए सामग्री किस अनुपात में होनी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा.. Mohan Bhagwat reached Dhanbad: तीन दिवसीय प्रवास पर मोहन भागवत पहुंचे धनबाद

एक कप साबूदाना

Advertisement

एक बड़ा चम्मच घी

आधा कप चीनी

आधा छोटा चम्मच पीसी हरी इलायची

Advertisement

साबूदाना मोदक बनाने की विधि

  • साबूदाने को अच्छी तरह से धोकर दो से तीन घंटे के लिए भिगो दें। जब साबूदाना अच्छी तरह से भीग जाएं तो उसे पानी से निकाल कर साफ पानी में 3-4 बार फिर से धोकर निकाल लें।
  • एक पैन में घी गर्म करके उसमें धुला हुआ साबूदाना डालकर करीब 6 से 8 मिनट तक भून लें। साबूदाने का हल्का रंग बदलने लगेगा। अब पैन में चीनी डालें और अच्छी तरह से घुलने दें। इसके बाद हरी इलायची पाउडर डालकर कुछ देर तक चलाते रहें। ऐसा करने में 20 या उससे अधिक समय लग सकता है। जिसके बाद साबूदाने का मिक्सचर पैन में आपस में चिपकने लगेगा। फिर गैस की आंच बंद कर दें और मिक्सचर को ठंडा होने के लिए रख दें।
  • मोदक बनाने वाले सांचे में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें, उसके बाद उसमें ठंडा किया हुआ साबूदाने का मिक्सचर भर दें। इसी तरह सारे मिक्सर से मोदक बना लें और सूखने के लिए थोड़ी देर रख दें। बप्पा के भोग के लिए स्वादिष्ट और आसान तरीके से मोदक बनकर तैयार हैं।
Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.