Ganpati

Budhwar ganesh puja: बुधवार के दिन करे ये उपाय, गणेश जी होंगे प्रसन्न कष्ट होंगे दूर

Budhwar ganesh puja: बुधवार के दिन भगवान गणेश जी का आशीर्वाद पाने के लिए आप कुछ विशेष उपाय भी अपना सकते हैं।

अहमदाबाद, 20 जुलाई: Budhwar ganesh puja: हिन्दू मान्यता में बुधवार का दिन गणेश जी का दिन माना जाता है और इस दिन उन्हें प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजन किया जाता है. मान्यता है कि यदि गणेश जी आपकी अराधना से प्रसन्न हो जाएं तो आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाती है।  बुधवार के दिन भगवान गणेश जी का आशीर्वाद पाने के लिए आप कुछ विशेष उपाय भी अपना सकते हैं।

1 . जिस व्यक्ति का बुध कमजोर है तो उसे बुधवार के दिन भगवान गणेश जी का पूजन करते समय हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। यदि हरे रंग के कपड़े न हो तो हरे रंग के रुमाल का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा बुधवार के दिन अगर किसी जरूरतमंद को हरी मूंग की दान करना काफी लाभकारी होता है।

Budhwar ganesh puja

2 . बुधवार का दिन भगवान गणेश जी को समर्पित है और गणेश जी को दूर्वा काफी पसंद है। इसलिए बुधवार के दिन पूजन करते समय 21 दूर्वा अर्पित करनी चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर होती हैं।

3 . बुध दोष दूर करने के लिए बुधवार के दिन मां दुर्गा की अराधना करनी चाहिए ,साथ ही ‘ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे’ मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। ऐसा करना काफी लाभकारी होता है।

4 . यदि आप किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलानी चाहिए। कोशिश करें कि हरी घास किसी राह चलती गाय को खिलाएं।

5 . बुधवार के ​दिन गणेश जी का पूजन करते समय शमी के पत्ते अर्पित किए जाते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को मानसिक तनाव का सामना नहीं करना चाहिए।