Banner DKA 600x337 1

Vibrant Gujarat Global Summit-2024: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 की वेबसाइट और मोबाइल ऐप की लॉन्चिंग और ब्रोशर का अनावरण किया

Vibrant Gujarat Global Summit-2024: नरेन्द्र मोदी द्वारा गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में 2003 में शुरू की गई वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट आज नॉलेज शेयरिंग और रणनीतिक साझेदारी के प्रतिष्ठित वैश्विक मंच के रूप में उभर कर सामने आई हैः मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

गांधीनगर, 20 सितंबरः Vibrant Gujarat Global Summit-2024: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आज गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात समिट-2024 के हिस्से के रूप में वेबसाइट ‘VG-2024’ और मोबाइल ऐप को लॉन्च करने के साथ ही ‘VG-2024’ ब्रोशर का अनावरण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात को उद्योग-व्यापार के वैश्विक मानचित्र पर अग्रसर बनाने के उद्देश्य से 2003 में गुजरात में अपने मुख्यमंत्री काल के दौरान वाइब्रेंट समिट की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट आज नॉलेज शेयरिंग यानी ज्ञान साझाकरण और रणनीतिक साझेदारी के प्रतिष्ठित वैश्विक मंच के रूप में उभरकर सामने आई है।

उन्होंने कहा कि, गुजरात को देश के ग्रोथ इंजन के रूप में स्थापित करने में अहम भूमिका निभाने वाली वाइब्रेंट समिट ने राज्य की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में परिवर्तनशील बदलाव की शुरुआत के साथ विभिन्न औद्योगिक मानकों में गुजरात को अग्रणी राज्य बनाया है।

उल्लेखनीय है कि नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में 2003 में शुरू हुई वाइब्रेंट समिट का 10वां संस्करण आगामी 10 से 12 जनवरी, 2024 के दौरान गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में आयोजित होने जा रहा है। ‘गेट वे टू दी फ्यूचर’ की थीम के साथ आयोजित होने वाली 10वीं वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के लिए मुख्यमंत्री द्वारा लॉन्च की गई इस वेबसाइट और मोबाइल ऐप को पूरी तरह से यूजर फ्रेंडली बनाया गया है ताकि यह देश और दुनिया के निवेशकों को आकर्षित करने में वन स्टॉप सॉल्यूशन साबित हो सके।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्रियों, उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत, उद्योग राज्य मंत्री हर्ष संघवी और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा की प्रेरक उपस्थिति में इस वेबसाइट और मोबाइल ऐप की लॉन्चिंग और आकर्षक ब्रोशर का अनावरण किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि, ‘VG-2024’ नामक यह वेबसाइट उपयोगकर्ता अनुकूल, ऑनलाइन पंजीकरण तथा व्यक्तियों, प्रतिनिधिमंडलों और समिट के दौरान आयोजित होने वाले इवेंट में भाग लेने के इच्छुक निवेशकों की सुविधा के लिए गुजरात सरकार की नीतियों, विभिन्न परिमाणों में राज्य के प्रदर्शन से संबंधित डेटा और संभावित प्रतिष्ठित निवेश एवं प्रोजेक्टों की सूची का एक समग्र संकलन होगी।

यह VG ऐप एंड्रोयड और आईओएस, दोनों मोबाइल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। समिट में आयोजित होने वाले विभिन्न इवेंट्स को वेबसाइट और एप्लीकेशन के माध्यम से ट्रैक किया जा सकेगा। इस वेबसाइट और मोबाइल ऐप में चैट, संबंधित सरकारी विभागों के साथ बैठकों का समय निर्धारण करना, अन्य प्रतिभागियों के साथ बीटूबी (बिजनेस-टू-बिजनेस) बैठकें, अन्य प्रतिभागियों की प्रोफाइल देखना, प्रोफाइल्स को बुकमार्क करना और समृद्ध मीडिया कंटेंट पोस्ट करना जैसे विभिन्न फीचर्स शामिल किए गए हैं।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की प्रगति की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि “गुजरात श्रेष्ठ नीति-निर्माण, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, निवेशकों के लिए अनुकूल दृष्टिकोण, मजबूत औद्योगिक एवं लॉजिस्टिकल इंफ्रास्ट्रक्चर तथा उच्च जीवन स्तर का प्रदर्शन करता है। गुजरात सरकार द्वारा वर्ष 2003 से 2023 के दौरान इस समिट के 9 संस्करणों का सफल आयोजन गुजरात के विकास को प्रोत्साहन देने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाता है।”

वाइब्रेंट गुजरात के ‘Way Forward’ (भविष्य का मार्ग) के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट न केवल वैश्विक बिजनेस नेटवर्किंग के एक प्लेटफॉर्म के रूप में काम करती है, बल्कि यह राज्य में व्यापार और निवेश के अवसरों को सक्रिय रूप से बढ़ावा भी देती है।

इसे परिपूर्ण करने के लिए गुजरात की क्षमता और निवेश की संभावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए 12 देशों में 6 अंतरराष्ट्रीय रोड शो का आयोजन किया गया है। इसके अलावा, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, चेन्नई, चंडीगढ़, गुवाहाटी, जयपुर और इंदौर में 11 राष्ट्रीय रोड शो भी आयोजित किए जाएंगे।

‘वाइब्रेंट गुजरात-वाइब्रेंट डिस्ट्रिक्ट’ के जिला स्तर पर आयोजित होने वाले नवीन दृष्टिकोण की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘वाइब्रेंट डिस्ट्रिक्ट’ की इस पहल का उद्देश्य लोगों को वाइब्रेंट गुजरात समिट के साथ जोड़ना है। वाइब्रेंट डिस्ट्रिक्ट का आयोजन स्थानीय औद्योगिक या वाणिज्यिक एसोसिएशन के साथ साझेदारी में अक्टूबर महीने के दौरान राज्य के सभी 33 जिलों और अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट महानगर पालिका समेत कुल 37 स्थानों पर किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई), स्टार्टअप, स्वयं सहायता समूहों, महिला उद्यमियों, खादी ग्रामोद्योग और कुटीर उद्योगों आदि को शामिल किया जाएगा। इतना ही नहीं, विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शनी, क्रेडिट-लिंकेज सेमिनार, एक्सपोर्ट सेमिनार, ओडीओपी (वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट) बाजार, स्टार्टअप और उद्यमिता सेमिनार, बीटूबी, बीटूसी एवं बीटूजी बैठकें, डिजाइन वर्कशॉप तथा मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग वर्कशाप आदि का भी आयोजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के अमृत काल में सर्वांगीण प्रगति और विकास के जरिए भारत को विकसित एवं विश्व गुरु बनाने का जो संकल्प लिया है उसे वाइब्रेंट गुजरात समिट का दसवां संस्करण साकार करेगा।

उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत ने कहा कि गुजरात को गति के साथ प्रगतिशील और विकसित बनाने के उद्देश्य के साथ तत्कालीन मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2003 में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत की थी। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में आज दसवीं ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024’ की वेबसाइट, मोबाइल एप्लीकेशन और ब्रोशर को लॉन्च किया गया है।

उन्होंने गुजरात में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के आयोजनों से हासिल हुई अभूतपूर्व उपलब्धियों के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि वर्ष 2003 से 2019 तक गुजरात में 9 वाइब्रेंट समिटों का आयोजन हो चुका है। इसके अंतर्गत 135 से अधिक देशों के 42 हजार से अधिक प्रतिनिधियों ने अद्भुत एवं उत्साहवर्धक भागीदारी दर्ज कराई है। वर्ष 2019 में 28,360 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए थे, जिनमें से 21,348 प्रोजेक्ट शुरू हो चुके हैं और 1389 प्रोजेक्ट फिलहाल क्रियान्वयन के चरण में हैं। इस तरह देखा जाए तो 80 फीसदी से अधिक एमओयू सफल रहे हैं।

उद्योग मंत्री ने कहा कि यह हम सभी गुजरातियों के लिए गर्व की बात है कि राज्य में चरणबद्ध तरीके से आयोजित हो चुकीं 9 वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के परिणामस्वरूप गुजरात की हिस्सेदारी देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में लगभग 8.4 फीसदी, निर्यात में लगभग 33 फीसदी, औद्योगिक उत्पादन में 18 फीसदी और फैक्ट्रियों में 11 फीसदी दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि रोजगार प्रदान करने के मामले में गुजरात देश भर में अव्वल है। इतना ही नहीं, अन्य क्षेत्रों में भी गुजरात की रैंकिंग शीर्ष पर है। जिसमें गुजरात स्टार्टअप में प्रथम स्थान पर, लॉजिस्टिक रैंकिंग में पहले, कारोबार सुगमता में दूसरे, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में तीसरे और उद्यम पंजीकरण में पांचवें स्थान पर है।

उन्होंने आगे कहा कि जब से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात की कमान संभाली, तब से लेकर आज तक 108 कंपनियों के साथ 118 परियोजनाओं के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसके जरिए 1,46,000 करोड़ रुपए के पूंजी निवेश से 1,53,000 रोजगार उपलब्ध कराए गए हैं।

बलवंतसिंह राजपूत ने कहा कि भारत दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में अग्रसर है। प्रधानमंत्री का लक्ष्य वर्ष 2027 तक देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक ले जाने का है, तब इस लक्ष्य में गुजरात के योगदान को 1 ट्रिलियन डॉलर करने के ध्येय के साथ गुजरात में ये आयोजन किए जा रहे हैं। मुख्य सचिव राज कुमार ने स्वागत भाषण में कहा कि वाइब्रेंट गुजरात समिट राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को गुजरात में निवेश का श्रेष्ठ मंच मुहैया कराती है।

उन्होंने इस अवसर पर उद्योगपतियों एवं एसोसिएशन के पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आजादी के अमृत काल में भारत को अधिक से अधिक आत्मनिर्भर बनाकर, वर्ष 2047 में विकसित भारत के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में आगामी वर्ष 2024 में सफल वाइब्रेंट गुजरात समिट का आयोजन होगा। उद्योग विभाग के एडिशनल चीफ़ सेक्रेटरी एस.जे. हैदर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव राज कुमार, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ सचिव और कई उद्योगपति एवं उद्योग क्षेत्र के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

क्या आपने यह पढ़ा… CR Swachhta Pakhwada: मध्य रेल पर स्वच्छता पखवाड़ा के दूसरे, तीसरे और चौथे दिन “स्वच्छ संवाद” और “स्वच्छ स्टेशन” का आयोजन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें