Vasanta collage for women

VCW education department successfully completed 50 years: वीसीडब्लू के शिक्षा विभाग ने पूरे किये सफलता पूर्वक 50 वर्ष…

VCW education department successfully completed 50 years: दीक्षांत समारोह में छात्राओं को मिले 5 स्वर्ण पदक से विभाग हुआ गौरवान्वित

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 13 दिसंबर: VCW education department successfully completed 50 years: वसंत महिला महाविद्यालय के शिक्षा विभाग ने सफलतापूर्वक 50 वर्ष पूरे किये। बीएचयू के 102 वीं दीक्षांत समारोह में विभाग की छात्राओं को 5 स्वर्ण पदक प्राप्त हुए। स्वर्ण जयंती वर्ष में बी एड और एम एड की नव प्रवेशी छात्राओं का स्वागत और सत्र 2022-2024 का औपचारिक उद्घाटन संपन्न हुआ। उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि शिक्षा संकाय, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संकाय प्रमुख प्रो एस के स्वाइन थे।

सत्रारम्भ के अवसर पर आशीर्वचन देते हुए प्रोफेसर स्वाइन ने छात्राओं को अध्यापन व्यवसाय का चयन करने हेतु बधाई एवं शुभकामनायें दी। उन्होंने वर्तमान वैश्वीकरण के युग में शिक्षा और अध्यापन के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। वीसीडब्लू की प्रचार्या प्रो.अलका सिंह ने अतिथि और छात्राओं का स्वागत किया।

आपने महाविद्यालय के 110 वर्ष की समृद्ध परंपरा से अवगत कराया। मुख्य अतिथि का परिचय प्रो मीनाक्षी बिस्वाल ने दिया। इस अवसर पर प्राचार्या प्रोफेसर अलका ने हरित काशी-सुन्दर काशी अभियान को गति प्रदान करने हेतु, मुख्य अतिथि को पौधा भेंट किया। बताते चले कि माँ गंगा के सुरम्य तट तथा वरुणा-गंगा के संगम स्थल पर स्थित, वसंत महिला महाविद्यालय की प्राकृतिक सौंदर्य अद्वितीय है।

बड़े बड़े सैकड़ो वृक्षों से आच्छादित महाविद्यालय के विशाल खूबसूरत परिसर की ख्याति, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर फैली हुई है। माँ एनी बेसेंट और उनके मानस पुत्र प्रख्यात दार्शनिक जे. कृष्णमूर्ति द्वारा स्थापित इस महाविद्यालय को, सम्पूर्ण भारत में महिला शिक्षा के क्षेत्र में, सबसे पुराना बेहतरीन संस्थान का गौरव हासिल है।

इस अवसर पर स्वर्ण जयंती वर्ष की विभागाध्यक्ष प्रो सुजाता साहा ने जे. कृष्णमूर्ति के शिक्षा दर्शन पर प्रकाश डाला। महाविद्यालय और विभाग की विभिन्न सुविधाओं, समितियों और प्रकोष्ठ के बारे में नवीन छात्राओं को परिचित कराने हेतु विभाग के सभी प्राध्यापकों ने प्रस्तुतिकरण दिए।

विभाग के 50 स्वर्णिम वर्ष की प्रगति पर पर छात्राओं के समक्ष एक वीडियो फ़िल्म भी प्रस्तुत की गई। इस वर्ष काशी हिंदू विश्वविद्यालय के 102वें दीक्षांत समारोह में विभाग की बी एड और एम एड छात्राओं को 5 स्वर्ण पदक प्रदान किये गये। स्वर्ण पदक प्राप्त छात्राओं को बधाई और शुभकामनायें दी गई। अंत में धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर सुजाता साहा ने दिया।

कार्यक्रम के बाद महाविद्यालय परिसर से परिचित कराने हेतु कृष्णमूर्ति ट्रेल पर मुख्य अतिथि, प्राध्यापकगण और छात्राओं ने एक साथ अनौपचारिक भ्रमण करके प्राकृतिक वातावरण आनंद लिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Nora fatehi filed a case against jacqueline: ईडी के शिकंजे में फंसी जैकलीन की बढ़ी मुश्किलें, इस साथी कलाकार ने दर्ज करवाया मामला…

Hindi banner 02