Toll

New rule for Toll tax: जल्द बदलने वाला है टोल टैक्स लेने का तरीका, इस तरह कटेंगे खाते से पैसे…

New rule for Toll tax: केंद्र सरकार टोल टैक्स की जगह कैमरा-आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम लागू करेगा

नई दिल्ली, 13 दिसंबरः New rule for Toll tax: अगर आप भी टोल टैक्स अदा करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं। दरअसल देश में बहुत जल्द टोल टैक्स लेने का तरीका बदलने वाला हैं। फिलहाल टोल कलेक्शन के लिए देशभर में फास्टैग का उपयोग हो रहा हैं। किंतु केंद्र सरकार अब हाईवों पर से टोल प्लाजा को खत्म करने पर विचार कर रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इसकी जगह कैमरा-आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम लागू करेगा। इस प्रोसेस के तहत गाड़ियों की नंबर प्लेेट स्कैन करके सीधा बैंक अकाउंट से टोल काट लिया जाएगा। इन कैमरों को ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरों के नाम से पहचाना जाएगा।

आखिर क्यों बदला जा रहा टोल टैक्स…

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का कहना है कि इन कैमरों को लगाने से टोल प्लाजा पर वाहनों का वेटिंग पीरियड कम हो जाएगा। देश में तकरीबन 97 प्रतिशत टोल कलेक्शन फास्टैग के द्वारा हो रहा हैं, इसके बावजूद टोल प्लाजा पर जाम लग जाता हैं।

टोल प्लाजा की जगह लगाया जाएगा ANPR

सड़क मंत्रालय का कहना है कि देशभर के सभी हाइवे से टोल प्लाजा को हटा दिया जाएगा। साथ ही साथ टोल प्लाजा की जगह ANPR लगाया जाएगा, जो वाहन की नंबर प्लेट को पढ़ेगा और बैंक खाते से टोल टैक्स काट लेगा। हाईवे के एंट्री और एग्जिट पॉइंट्स पर कैमरों को स्थापित किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. VCW education department successfully completed 50 years: वीसीडब्लू के शिक्षा विभाग ने पूरे किये सफलता पूर्वक 50 वर्ष…

Hindi banner 02