Varanasi DM rajlingam

Varanasi DM created history: वाराणसी के जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने रचा इतिहास

Varanasi DM created history: जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने आज सुबह अचानक, गोलगड्डा क्षेत्र मे उठाया झाड़ू और करने लगे सफाई. नगर निगम के अधिकारियो मे मचा हड़कंप

  • Varanasi DM created history: जिलाधिकारी ने गोलगड्डा से वाराणसी सिटी स्टेशन तक लगभग 2 किमी तक लगाया झाड़ू. जगह जगह डस्टबिन रखवाए तथा स्वच्छता के प्रति आम जनता को किया जागरूक

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 10 दिसंबर
: Varanasi DM created history: काशी के सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 मे पहली बार चुनाव जितने के बाद, काशी से स्वच्छ भारत का नारा दिया था. उन्होंने स्वच्छता अभियान को राष्ट्रीय अभियान बनाने हेतु, वाराणसी के अस्सी घाट पर जमीं मिट्टी की ढेर को, फरसा कुदाल चला कर जहाँ गंगा स्वच्छता अभियान का श्री गणेश किया था, वहीं अस्सी घाट की गलियों मे काफ़ी देर तक झाड़ू लगा कर, स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी. उस अभियान का मैं स्वयं प्रत्यक्ष दर्शी हूं. आज उसी बनारस मे जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को सतत धार देने हेतु, अनुकरणीय पहल करके, एक नया इतिहास रचा.
आमतौर पर यह देखा जता रहा है कि स्वच्छता अभियान के नाम पर सिर्फ एक घंटे का खानापूर्ति और न्यूज़ फोटो सेशन ही होता रहा है. लेकिन वाराणसी के जिलाधिकारी ने मुंह मे मास्क और हाथों मे ग्लब्स पहनें जब 2 किमी तक, भीड़वाड़ वाले इलाके मे लम्बे डंडे वाला झाड़ू लगाया, तब हड़कंप मचना स्वावाविक था. जिलाधिकारी के इस एक्शन से जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियो और कर्मचारियों मे जहाँ खलबली मची है , वहीं आम जनमानस मे यह चर्चा का विषय बना हुआ है.
जिलाधिकारी एस राजलिंगम आज रविवार को प्रातः काल अचानक गोलगड्डा तिराहे पर सफाई अभियान के लिए पहुंचे। इस अवसर पर उनके साथ एडीएम सिटी के अलावा नगर निगम का पूरा अमला भी आनन फानन मे मौके पर पहुंच गया.
जिलाधिकारी ने गोलगड्डा से वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन के पास तक चल कर, रोड की पटरियों पर जगह-जगह पड़े कूड़े को झाड़ू लगाकर साफ किया। रोड पर कूड़ा व प्लास्टिक पन्नी आदि फेकने पर रोड के किनारे स्थित मकान मालिकों को जागरूक किया और सड़क पर किसी तरह की गंदगी फेंकने से मना किया, डस्टबिन रखने को कहा।
उन्होंने बिल्डिंग मैटेरियल सड़क पर रख कर बेचने वालों को चेतावनी दी और मेटीरियल सीज़ करने के लिए नगर निगम को निर्देशित किया। सड़क के किनारे कच्चे पैच को पीडब्ल्यूडी के अभियंता को पक्का कराने का निर्देश दिया । लटके हुए विद्युत तारों को दुरुस्त कराने का निर्देश देते हुए नगर निगम को सड़क की ओर लटकी पेड़ की डालों को भी छांटने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी के शख्त तेवर को भांपते हुये, नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डा. एन.पी. सिंह ने बताया कि आज चौकाघाट से लेकर नमो घाट तक सफाई अभियान चलाया जाएगा.

Sansad Rojgar Mela: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में सांसद रोजगार मेला आयोजित

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें