Teacher honor ceremony

Teacher honor ceremony: वाराणसी में शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन

Teacher honor ceremony: शिक्षक के नाते हमारा शिक्षा के प्रति सर्वोपरि कर्तव्य, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ साथ नैतिक और सामाजिक रूप से भावी पीढ़ी को मजबूत करना है: डा.अवधेश सिंह

  • Teacher honor ceremony: सही अर्थों में शिक्षक एक राष्ट्र निर्माता होता है: एस.राजलिंगम

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 06 सितम्बर:
Teacher honor ceremony: डाक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के अवसर पर सम्मान समारोह का भव्य आयोजन हुआ . शिक्षक दिवस के अवसर पर सर्किट हाउस के सभा कक्ष में जनपद वाराणसी के 80 शिक्षकों को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित करते हुए, प्रशस्ति-पत्र, अंग वस्त्रम तथा स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।

सर्किट हाउस में कार्यक्रम के‌ मुख्य अतिथि डा.अवधेश सिंह ,महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के सेवानिवृत्त विभागाध्यक्ष, एक शिक्षक के रूप में अध्यक्षता करते हुए, सम्मानित शिक्षकों को बधाई दी. उन्हें सदैव अपने दायित्वों के‌ प्रति तत्पर रहने हेतु प्रेरित किया. उन्होंने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप शिक्षकों का भी कोई शिक्षक रहा होगा, जिसने अपना कर्तव्य अच्छी तरह निभाया और परिणाम स्वरूप आप इस सम्मान जनक पद पर आसीन हुए और आज सम्मानित हुए। आपके ऊपर पूरे देश प्रदेश के भावी पीढ़ी को सही मार्गदर्शन देने और स्वस्थ्य समाज की स्थापना की बड़ी जिम्मेदारी है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने अपने सम्बोधन में शिक्षकों से कहा कि आपका सब कुछ विद्यालय से ही है इसकी साफ सफाई, रख रखाव से लेकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का दायित्व आपका है. एक अच्छे और स्वस्थ्य समाज की संरचना करना, बच्चों में वो सारे गुण भरना नैतिक जिम्मेदारी भी है।

Shri Krishna Janmashtami: प्रकृति को वश में कर के अपनी ही शक्ति से जन्म ग्रहण करता हूँ।

इस अवसर पर आपने बताया कि उन्होंने, अच्छे और कर्मठ अध्यापकों के साथ सामान्य अध्यापकों के बीच इन्टरऐक्शन कराया गया। अच्छे शिक्षकों ने कम्युनिटी को साथ लेकर चलने का रास्ता अपनाया, क्षेत्र के ग्राम प्रधानों से, अभिभावकों से मिल कर शिक्षा का एक वातावरण बनाने का कार्य किया और सफल हुए। बच्चों की स्कूलों में उपस्थित 90 % तक पहुंच गयी और शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ी। इस प्रकार बच्चों के पर्सनेलिटी डेवलपमेंट में काफी असर पड़ेगा। जिलाधिकारी ने स्मार्ट क्लासेज़, टैब के माध्यम से शिक्षाप्रद वीडियो,स्कूलों में खेल के मैदान आदि का जिक्र करते हुए कहा कि इन सबका सहयोग बहुत प्रभावी भूमिका अदा करता है।

शिक्षक दिवस का कार्यक्रम प्रदेश स्तर पर आयोजित किया गया। लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा 94 शिक्षकों को सम्मानित करने का सजीव प्रसारण के पश्चात् जिले स्तर के कार्यक्रम संचालित किये गये। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा , एडी बेसिक,बीएसए सहित शिक्षकगण उपस्थित रहे।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें