GM Inspection Rajkot 1 1 scaled

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा राजकोट मंडल (Rajkot Division) में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के लिए वार्षिक निरीक्षण

Rajkot Division
पहली तस्वीर में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल वीरमगाम-राजकोट खंड (Rajkot Division) के ट्रैक का निरीक्षण करते हुए। दूसरी तस्वीर में महाप्रबंधक ट्रैकमैन टीम के साथ बातचीत करते हुए। तीसरी तस्वीर में महाप्रबंधक लखतर में नवनिर्मित रेलवे कॉलोनी में पौधारोपण करते हुए। चौथी तस्‍वीर में सुरेंद्रनगर में नवनिर्मित रेलवे कॉलोनी “रचना” का दृश्‍य। पांचवीं तस्वीर में महाप्रबंधक कर्मचारियों और उनके परिवारजनों को नए आवंटित रेलवे क्वार्टरों की चाबियाँ सौंपते हुए और अंतिम तस्‍वीर में महाप्रबंधक वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के साथ सुरेंद्रनगर स्‍टेशन पर आरपीएफ पोस्‍ट का उद्घाटन करते हुए।

डिजिटल इंडिया पहल के तहत, राजकोट मंडल(Rajkot Division) के वाणिज्‍य विभाग द्वारा राजकोट मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों के लिए क्यूआर कोड (त्वरित प्रतिक्रिया कोड) स्टिकर लॉन्च किया गया है।

राजकोट, 06 मार्च: पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने 2 मार्च, 2021 को (Rajkot Division) राजकोट मंडल के विरमगाम-राजकोट खंड का वार्षिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कंसल ने खंड पर यात्री सुविधाओं, कर्मचारी सुविधाओं, संरक्षा/सुरक्षा कार्य, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर कार्य, विद्युतीकरण कार्य और अन्‍य विकास कार्यों का निरीक्षण किया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक के साथ प्रमुख विभागाध्‍यक्ष, राजकोट मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारी मौजूद थे।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्‍पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आरपीएफ द्वारा विरमगाम स्टेशन पर महाप्रबंधक श्री कंसल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके पश्‍चात उन्होंने खंड में रेलवे क्रॉसिंग, बड़े और छोटे पुलों, पॉइंट एवं क्रॉसिंग, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के तकनीकी पहलुओं का गहन निरीक्षण किया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने लखतर, सुरेंद्रनगर और राजकोट स्टेशनों (Rajkot Division) पर यात्री सुविधाओं की समीक्षा भी की।

Whatsapp Join Banner Eng

कंसल ने सुरेंद्रनगर में नवनिर्मित रेलवे कॉलोनी “रचना”और लखतर तथा ध्रांगध्रा में अन्‍य कॉलोनियों का उद्घाटन किया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने रेल परिवारों को नव आवंटित रेलवे क्वार्टरों की चाबियाँ सौंपी। सुरेंद्रनगर स्थित रेलवे कॉलोनी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इस कॉलोनी में 5 ब्लॉक में 52 टाइप-2 क्वार्टर हैं और इसमें लॉन टेनिस और वॉलीबॉल कोर्ट, एक ओपन एयर जिम और जॉगिंग पाथ से युक्त स्‍पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी है। सभी आयु वर्ग के निवासियों को सुविधा प्रदान करते हुए  प्रत्‍येक क्‍वार्टर के बाहर बेंच भी लगाए गए हैं। कॉलोनी में पानी की आपूर्ति और सीवेज सिस्टम है और इस कॉलोनी की राजमार्ग से सीधी कनेक्टिविटी है।

ठाकुर ने बताया कि यात्रा के दौरान पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने सुरेन्‍द्रनगर स्‍टेशन पर राजभाषा विभाग द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों और रिपोर्टों की  प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने लखतर और सुरेन्‍द्रनगर में रेलवे कॉलोनियों का भी दौरा किया और वहाँ की स्थानीय मुद्दों पर चर्चा की। यहाँ उन्होंने ट्रैक्शन सब-स्टेशन, हेल्थ यूनिट, एक्सीडेंटल मेडिकल रिलीफ ट्रेन, TXR ऑफिस, गार्ड और ड्राइवर लॉबी और रनिंग रूम का भी निरीक्षण किया।

राजकोट में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने ट्रैक्‍शन विभाग के नवनिर्मित स्‍काडा भवन का उद्घाटन किया। यह कार्यालय ट्रैक्‍शन वितरण के लिए रिमोट कंट्रोल सेंटर की तरह काम करेगा तथा विद्युतीकरण कार्य की मॉनिटररिंग में भी सहायक होगा। श्री कंसल ने माननीय सांसदों, रेलवे सलाहकार समिति के सदस्यों, मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियनों, संगठनों, प्रेस और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की और उनके ज्ञापन स्वीकार किए।

डिजिटल इंडिया पहल के तहत, राजकोट मंडल(Rajkot Division) के वाणिज्‍य विभाग द्वारा राजकोट मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों के लिए क्यूआर कोड (त्वरित प्रतिक्रिया कोड) स्टिकर लॉन्च किया गया है। अपने निरीक्षण के दौरान कंसल ने मंडल द्वारा इस नई और अभिनव पहल को देखा और प्रयासों की सराहना की। डिस्‍प्‍ले स्टिकर में पार्सल स्पेशल ट्रेनों, पैसेंजर ट्रेनों और राजकोट मंडल की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट से सं‍बंधित जानकारी स्कैन करने के लिए 2 डी क्यूआर कोड हैं जो यात्रियों के साथ-साथ रेलवे ग्राहकों को भी सुविधा प्रदान करेंगे।    

यह भी पढ़े…..बंगाल में भाजपा (BJP) ने जारी की प्रत्याशी की सूची, ममता के खिलाफ शुभेंदु लड़ेंगे चुनाव