Ashok Gehlot

Rajasthan mukhyamantri chiranjeevi health insurance scheme: राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण की तिथि में हुई बढ़ोत्तरी

  • 5 लाख की जगह अब 10 लाख रूपए तक मिलेगा बीमा कवर

Rajasthan mukhyamantri chiranjeevi health insurance scheme: अब सात मई तक पंजीकरण करवाकर लाभ ले पाएंगे राजस्थान के बीमा लाभार्थी

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 30 अप्रैलः Rajasthan mukhyamantri chiranjeevi health insurance scheme: राजस्थान के मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण की आखिरी तारीख बढ़ाकर सात मई कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री ने खुद इस संदर्भ में ट्वीट करके जानकारी दी हैं।

उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की बढ़ती लोकप्रियता के कारण इस योजना में पंजीकरण की आखिरी तारीख को 30 अप्रैल से बढ़ाकर 7 मई करने का फैसला किया हैं। इस योजना में अब 5 लाख की जगह 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा एवं 5 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा।

Rajasthan mukhyamantri chiranjeevi health insurance scheme: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बीमा पॉलिसीधारकों को अब एक वर्ष की बीमा अवधि पूर्ण होने से पूर्व ही नए पॉलिसी वर्ष में पॉलिसी को रिन्यू करवाना होगा, तभी उन्हें 1 मई से योजना का लाभ पूर्व की भांति मिल सकेगा।

मुख्यम चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश कुमार ने बताया कि जिन परिवारों ने अप्रैल 2021 में योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाया था, उनकी बीमा पॉलिसी अवधि को अब एक वर्ष पूर्ण हो गया है। ऐसे में पॉलिसी खत्म होने वाली है, तो उन्हें योजना का लाभ जारी रखने के लिए ई-मित्र केंद्र के माध्यम से पॉलिसी को रिन्यू करवा लेना चाहिए ताकि 1 मई से योजना का लाभ मिल सके।

क्या आपने यह पढ़ा……. Kejriwal on power crisis: पूरे भारत में बिजली की स्थिति काफी गंभीर, हम सबको मिलकर जल्द इसका समाधान निकालना होगा- अरविंद केजरीवाल

Rajasthan mukhyamantri chiranjeevi health insurance scheme: सीएमएचओ डॉ.राजेश कुमार ने बताया कि योजना के अंतर्गत निशुल्क श्रेणियों के अलावा अन्य सभी परिवार जिनकी योजना में बीमा अवधि 30 अप्रैल को समाप्त हो रही हैं वे सभी 7 मई से पहले 850 रुपये का प्रीमियम जमा करवाकर अगले एक साल के लिए योजना में अपने परिवार का पंजीकरण करवा सकते है।

उन्होंने बताया कि योजना में कोई भी परिवार अपना रजिस्ट्रेशन नजदीकी ई-मित्र से अथवा स्वयं अपनी एसएसओ आईडी से करवा सकते है। उन्होंने बताया कि 30 अप्रैल के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने वाले परिवारों को योजना का लाभ तीन महीने बाद अगस्त माह से मिलेगा। सीएमएचओ डॉ.राजेश कुमार ने बताया कि एक वर्ष पूर्ण होने के बाद रिन्यू या रजिस्ट्रेशन करवाने पर नियमानुसार 3 महीने बाद ही योजना का लाभ मिल सकेगा।

Rajasthan mukhyamantri chiranjeevi health insurance scheme: योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में पंजीकृत (एनएफएसए) पात्र परिवार और सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना 2011 (एसईसीसी) के अंतर्गत आने वाले परिवारों को दोबारा पॉलिसी को रिन्यू अथवा रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं हैं, लेकिन शेष सभी अन्य परिवारों को बीमा पॉलिसी रिन्यू करवानी पड़ेगी।

Rajasthan mukhyamantri chiranjeevi health insurance scheme: इसमें संविदाकर्मी, कोविड-19 से असहाय एवं निराश्रित परिवारों एवं लघु सीमान्त कृषक भी शामिल हैं। इनकाा इस वर्ष भी पूरा प्रीमियम राज्य सरकार स्वयं वहन करेगी, जबकि शेष अन्य परिवारों को 850 रुपए की प्रीमियम राशि चुकाकर बीमा पॉलिसी की नवीनीकरण करवाना होगा।

सीएमएचओ डॉ.राजेश कुमार ने जिले के उन परिवारों से भी योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील की है, जिन्होंने अभी तक एक भी बार योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। 1 अप्रैल 2022 से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में निःशुल्क इलाज का बीमा कवर लाभ भी अब 5 से बढ़ाकर 10 लाख रुपए प्रति परिवार कर दिया गया था।

Rajasthan mukhyamantri chiranjeevi health insurance scheme: साथ ही योजना का दायरा भी बढ़ाया गया है। इसमें कॉकलियर, इंप्लांट, बोन मैरो ट्रांसप्लांट, आर्गन ट्रांसप्लांट, ब्लड प्लेटलेट्स और प्लाज्मा ट्रांसफ्यूजन, लिंब प्रोस्थेसिस (बोन कैंसर) का महंगा इलाज भी अब निःशुल्क हो सकेगा।

Hindi banner 02