Pulse polio

Pulse polio: आज से घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगी पल्स पोलियो की टीम

Pulse polio: शाही कटरा के इमाम ने शाही कटरा के बूथ से किया अभियान का शुभारंभ

मऊ, 18 सितंबर: Pulse polio: पल्स पोलियो की दवा सुरक्षित और असरदार है। इसके प्रति मिथक और भ्रांतियों के कारण पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो का उन्मूलन नहीं हो सका। वहीं भारत में पोलियो उन्मूलन संभव हो गया। चूंकि पड़ोसी देशों में पोलियो के वायरस मौजूद हैं, इसलिए एहतियातन भारत के भी हर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चे को पोलियो से पूर्ण प्रतिरक्षित किया जाना अनिवार्य है।

इसलिए प्रत्येक अभिभावक का दायित्व है कि वह अपने पाल्यों को पोलियो की दवा अवश्य पिलाएं। उक्त बातें शाही कटरा के इमाम मोहम्मद इफ्तेखार ने शाही कटरा के बूथ से पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ करते हुए कहीं। उन्होंने बताया कि 19 से 23 सितंबर तक घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम पोलियो की दवा पिलाएंगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए जिला अधिकारी कार्यालय की तरफ से समस्त उप जिलाधिकारी, बेसिक शिक्षा विभाग, आईसीडीएस, जिला पूर्ति अधिकारी, नगर निकायों से संबंधित अधिकारियों और जिला पंचायती राज अधिकारी को पत्र भेजे गये हैं। इस पत्र के जरिये दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार स्कूलों में बूथ दिवस पर रैलियां निकाली गयी हैं और पल्स पोलियो अभियान के प्रति जागरूकता के संदेश दिये गये।

आईसीडीएस विभाग से कहा गया है कि आंगनबाड़ी केंद्रों के तीन से पांच वर्ष तक के बच्चों को केंद्र पर दवा पिलवाएं, जबकि तीन वर्ष से कम आयु के बच्चों के माताओं को प्रेरित कर दवा पिलाई जाए। राजस्व विभाग, आपूर्ति विभाग, पंचायती राज विभाग और नगर निकाय से जुड़े लोगों से इंकारी परिवारों को प्रेरित कर उनके बच्चों को पोलियों की दवा पिलवाने को कहा गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेश अग्रवाल ने बताया कि पोलियो का टीका नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में भी शामिल है। पल्स पोलियो का ड्रॉप जन्म के समय ही दिया जाता है। इसके अलावा छह, दस और चौदह सप्ताह पर भी यह ड्रॉप पिलाया जाता है। इसकी बूस्टर खुराक सोलह से चौबीस महीने की आयु में भी दी जाती है।

भारत सरकार के नेशनल हेल्थ पोर्टल पर 23 अक्टूबर 2018 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक पोलियो के दो सौ संक्रमणों में से एक संक्रमण अपरिवर्तनीय पक्षाघात (आमतौर पर पैरों में) में बदल जाता है। ऐसे पक्षाघात पीड़ित में से पांच से दस फीसदी की मौत हो जाती है। ऐसे में इस जटिल बीमारी के प्रति संपूर्ण प्रतिरक्षण अति आवश्यक है।

सीएमओ ने बताया कि जिले में रविवार को आयोजित बूथ दिवस पर 1330 बूथों पर पोलियो की दवा पिलाई गई। उद्घाटन अवसर पर शमशेर अली कोर ग्रुप डॉ पदम् जैन विश्व स्वास्थ्य संगठन, सौरभ सिंह यूनिसेफ और कामाख्या मौर्या यूएनडीपी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rajkot station mega Safai abhiyan: पखवाड़े के अंर्तगत राजकोट रेलवे स्टेशन पर चला मेगा सफाई अभियान

Hindi banner 02