PM varanasi welcome

PM varanasi welcome: पीएम मोदी के काशी आगमन की तैयारियां जोरो पर

PM varanasi welcome: तीन दिन आम लोगों के लिए बंद रहेगा काशी विश्वनाथ मंदिर

रिपोर्टः डॉ राम शंकर

वाराणसी, 24 नवंबर: PM varanasi welcome: वाराणसी के लोकप्रिय सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के लोकार्पण की तैयारी जोरों-शोरों से चल रही है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 13 दिसंबर को वाराणसी दौरा प्रस्तावित है। इससे पहले तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर को तीन दिनों तक आम लोगों के लिए बंद किया जाएगा। विश्वनाथ मंदिर न्यास इसकी तैयारी कर रहा है।

PM varanasi welcome: काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंदिर के शिखर की सफाई व गर्भगृह के आसपास मरम्मत व निर्माण कार्य के चलते उक्त निर्णय लिया जा रहा है। 29 नवम्बर से एक दिसम्बर के बीच आम लोगों का प्रवेश बंद रखने के लिए शासन से अनुमति मांगने का प्रस्ताव तैयार हो रहा है। शासन के निर्णय के बाद मंदिर प्रशासन आम लोगों के प्रवेश पर पाबंदी की घोषणा करेगा। 

गंगा किनारे मणिकर्णिका व लालिता घाट से काशी विश्वनाथ मंदिर तक करीब 54 हजार वर्ग मीटर में निर्माणाधीन काशी विश्वनाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट का कार्य अब अंतिम चरण में है। लोकार्पण की संभावित तिथि 13 दिसम्बर बताई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करने के लिए पहुंचेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा….. Gautam Adani becomes Asia’s richest person: एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडाणी, मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे

पूजन मंदिर परिसर में ही कराया जाएगा। इसको देखते हुए गर्भगृह वाले मंदिर परिसर के कार्यों को प्राथमिकता पर कराया जा रहा है। फर्श पर काम कराने के साथ ही शिखर की सफाई व गर्भगृह के आसपास के मरम्मत कार्य भी कराया जाना है। नवम्बर के अंतिम हफ्ते तक इन सभी कार्यों को पूरा करने की कार्ययोजना तैयार हुई है।

निर्माण के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होने से काम प्रभावित हो जाता है। इसके लिए कभी-कभी गर्भगृह बंद कर झांकी दर्शन कराया जाता है। काम को अंतिम रूप देने के लिए मंदिर प्रशासन ने दो से तीन दिन के लिए आम लोगों के प्रवेश बंद करना चाहता है। उस दौरान रात-दिन काम कराया जाएगा। ताकि उसके बाद फिर दर्शन-पूजन में किसी श्रद्धालु को दिक्कत न हो। शासन से अनुमति मिलने के बाद इसकी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। सूचना मंदिर की वेबसाइट के साथ विज्ञापन के जरिए भी जारी होगी।

Whatsapp Join Banner Eng