PM Modi Varanasi Visit

PM Modi Varanasi Visit: वाराणसी में प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियां युद्ध स्तर पर…

  • सुरक्षा के सभी चाक चौबंद प्रबंधन किये जायें, किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए: मुख्य सचिव

PM Modi Varanasi Visit: मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री के 23 सितंबर के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों का लिया जायजा

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 20 सितंबर: PM Modi Varanasi Visit: आगामी 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र पधार (PM Modi Varanasi Visit) रहे हैं। उनके आगमन की तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही है। इसी सिलसिले में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई। बैठक में उन्होंने सभी संबंधित विभागों को प्रधानमंत्री के आगामी दौरे के दौरान सभी तैयारियां शीघ्र पूरी करने को कहा।

बैठक की शुरुआत में पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन ने मुख्य सचिव व डीजीपी के समक्ष प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान विभाग की तैयारियों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया जिसमें उन्होंने प्रस्तावित रूट चार्ट, पार्किंग व्यवस्था, जनसभा स्थल पर की गयी तैयारियों तथा हेलीपैड सभी के संबंध में जानकारी दी।

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा मुख्य सचिव के समक्ष प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रमों जिसमें गंजारी में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास कार्यक्रम व जनसभा तथा रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, सिगरा में प्रधानमंत्री द्वारा अटल आवासीय विद्यालय का बटन दबाकर उद्घाटन शामिल है।

मंडलायुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के जिला स्तरीय प्रतिभागियों के कार्यक्रम को देखा जायेगा तत्पश्चात विजयी रहे प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि काशी सांसद खेलकूद प्रतियोगिता के संबंध में वेबपोर्टल का भी उद्घाटन प्रधानमंत्री (PM Modi Varanasi Visit) के द्वारा किया जायेगा।

मुख्य सचिव ने लोक निर्माण के चीफ इंजीनियर को सभास्थल तथा आसपास बारिश के संभावना के मद्देनजर उचित तैयारी करने का निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने नगर आयुक्त को सभी प्रस्तावित रूटों पर एयरपोर्ट तक पूरी साफ-सफाई, कोई कूड़े का ढेर न होने, मोबाइल टॉयलेट की भी उचित व्यवस्था करने तथा लोकनिर्माण को सड़कों पर कोई गड्ढे न दिखने पाये इस संबंध में भी निर्देश दिया।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को गर्मी के मौसम के तहत सभा स्थल पर उचित प्रबंध करने का निर्देश दिया। उन्होंने इलेक्ट्रिकल सेफ्टी को भी पूरे सभास्थल पर उचित प्रबंध करने का निर्देश दिया। बैठक से पुर्व मुख्य सचिव व डीजीपी द्वारा गंजारी स्थित क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास व सभास्थल हेतु प्रस्तावित जगहों का निरीक्षण किया गया इस दौरान जिलाधिकारी एस राजलिंगम द्वारा स्टेडियम से सम्बन्धित जानकारी दी गई।

अधिकारियों द्वारा करसड़ा में निर्मित अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया गया जहां उन्होंने क्लास रूम, हास्टल, लाइब्रेरी, मेस सहित छात्रों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली गयी। इस दौरान मुख्य सचिव ने कक्षा में बच्चों से उचित सवाल-जवाब भी किया। मुख्य सचिव व डीजीपी द्वारा विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया गया।

निरीक्षण के क्रम में मुख्य सचिव व डीजीपी द्वारा अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं समन्वय केंद्र रुद्राक्ष की व्यवस्था भी परखी गयी जहां उनके द्वारा सुरक्षा व्यवस्था से लेकर सीटिंग प्लान तक की बिन्दुवार समीक्षा की गयी तथा उक्त के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गये। बैठक में पुलिस, ट्राफिक, प्रोटोकोल, एयरपोर्ट, लोकनिर्माण, परिवहन, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

क्या आपने यह पढ़ा… Team India New Jersey Launched: वर्ल्डकप 2023 के लिए भारतीय टीम की नई जर्सी लॉन्च, जानें क्या हुआ बदलाव

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें