WhatsApp Image 2021 12 06 at 11.53.50 PM

Nad Yoga programe in VCW: बसंत महिला महाविद्यालय में नाद साधना ध्यान योग पर विशेष कार्यक्रम

Nad Yoga programe in VCW: मुंबई से पधारे योगीराज भारत भूषण भारतेन्दु का योग संगीत और पर्यावरण पर प्रेरक व्याख्यान

  • वसंत महिला महाविद्यालय में क्रिएटिव क्लब और संगीत विभाग का संयुक्त प्रोग्राम

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 07 दिसंबर:
Nad Yoga programe in VCW: क्रिएटिव क्लब एवं संगीत विभाग, बसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट, वाराणसी के तत्वावधान में महाविद्यालय के गंगा किनारे सुरम्य हरे-भरे प्राकृतिक वातावरण में नाद-योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुंबई से पधारे योगीराज भारत भूषण भारतेंदु के द्वारा योग प्रशिक्षण का कार्यक्रम संचालित किया गया. इस अवसर पर महाविद्यालय के संगीत वाद्य विभाग के डॉ० संजय कुमार वर्मा द्वारा प्राचीनतम संगीत वाद्य विचित्र वीणा पर नाद- साधना -ध्यान-योग पर व्याख्यान देते हुए विचित्र वीणा वादन किया गया।

कार्यक्रम का प्रारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर अलका सिंह, डा० जिवेंद्र नारायण गोस्वामी, योगीराज भारत भूषण , डॉक्टर बिलंबिता बानी सुधा, हनुमान प्रसाद गुप्ता, डॉ० संजय कुमार वर्मा के द्वारा संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्वलन से हुआ। संगीत विभाग के अध्यक्ष डॉ०जिवेद्र नारायण गोस्वामी ने मुख्य अतिथि योगीराज भारत भूषण एवं डा० संजय कुमार वर्मा का माल्यार्पण एवं अंगवस्त्रम प्रदान करके स्वागत किया। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर अलका सिंह ने स्वागत भाषण दिया. चित्रकला विभाग की प्रवक्ता डॉ०परवीन सुल्ताना ने अतिथियों का परिचय दिया. कार्यक्रम के प्रारंभ में संगीत विभाग के डॉ०संजय कुमार वर्मा ने संगीत नाद योग के विषय में चर्चा करते हुए विचित्र वीणा पर राग अहीर भैरव की मनमोहक प्रस्तुति की.

Nad Yoga programe in VCW

मुख्य अतिथि योगीराज भारत भूषण ने अपने योग कार्यक्रम में महाविद्यालय के छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं समेत सभी कर्मचारियों को अनेक प्रकार के योगा एवं वृक्षारोपण कार्यक्रमों से अवगत कराया। योगीराज भारत भूषण ने सभी को योग कराते हुए बताया कि किस प्रकार से अज्ञानता के कारण हम सभी उल्टी श्वास लेते रहते हैं जिसका कुप्रभाव हमारे स्वास्थ्य और हमारी आयु पर पड़ता है. आपने उपस्थित सभी प्रतिभागियों का श्वास परीक्षण करते हुए सभी को प्रयोगात्मक ढंग से यह समझाया कि किस प्रकार से श्वास को सीधे प्रकार से लिया जाए और उसका अपने जीवन में अनुकूल लाभ उठाया जाए।

Advertisement

इसी क्रम में योगीराज ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को ब्यूटी योगा भी कराया। संगीत गायन विभाग की प्रवक्ता डॉ० बिलंबिता बानी सुधा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन एवं आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन गायन विभाग के हनुमान प्रसाद गुप्ता के द्वारा सफलता पूर्वक किया गया। कार्यक्रम का समापन योगीराज भारत भूषण ने माउथ ऑर्गन पर राष्ट्रगान की धुन के साथ किया।

क्या आपने यह पढ़ा…Job termination: इस कंपनी के सीईओ ने 900 से अधिक लोगों को नौकरी से निकाला, जानें क्या है वजह

Whatsapp Join Banner Guj