Mount Abu

Mount Abu: अवैध निर्माण के लिए खाद्यान्न सामग्री की आड़ में लाई जा रही निर्माण सामग्री को नगर पालिका ने किया जब्त

Mount Abu: आटे के कट्टे के नीचे अवैध रूप से लाई जा रही सीमेन्ट के 50 कट्टो को छुपा कर लाया जा रहा था

माउंट आबू, 01 अगस्तः Mount Abu: कहने को तो माउंट आबू (Mount Abu) में नगर पालिका व उपखंड प्रशासन के द्वारा निर्माण कार्य करने पर सख्त पाबंदिया लागू है। इसके लिए वे सुप्रीम कोर्ट से लेकर राजस्थान उच्च न्यायालय, एनजीटी सहित तमाम अन्य शासकीय व प्रशासकीय आदेशों की दुहाई देते हैं। लेकिन प्रशासन की आँख, नाक के सामने पूरे माउंट आबू (Mount Abu) में ऐसे अवैध निर्माण कार्य तेजी से चल रहे है।

यहां बात किसी छोटे मोटे आदमी की नहीं बल्कि करोड़ों रुपए के बन रहे होटल या रिसोर्ट की है। उन्हीं की पहुंच व पैसे की चमक के आगे शासन व प्रशासन की सारी ताकत व अकड़ ढ़ीली पड़ जाती है। वरना तो क्या कारण हो सकते है कि पूरे माउंट आबू (Mount Abu) में ऐसे बड़े-बड़े होटल और रिसॉर्ट में पिछले कई वर्षों से निरंतर निर्माण कार्य चल रहे हो।

वहाँ कोई सरकारी कारिन्दा झाँकने तक नहीं जाएँ और एक आम आदमी जिसे अपना घर को ही रिपेयर करना है, वह जैसे तैसे अपने मकान को रिपेयर कर भी ले तो पूरा उपखंड प्रशासन सहित नगर पालिका जाब्ता जेसीबी मशीन के साथ पुलिस व प्रशासन की टीम को लेकर के मौके पर पहुंच जाती है और अवैध निर्माण के रूप में उस जगह को धराशाई कर वापस आती है बाद में अखबारों में व मीडिया में सुर्खियां मिलती है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Balgangadhar Tilak Punyatithi: बालगंगाधर तिलक जी की पुण्यतिथि पर लालबाग स्थित प्रतिमा पर शासन -प्रशासन द्वारा कोई भी माल्यार्पण नहीं, यह दुर्भाग्यपूर्ण : गोपाल राय

अवैध निर्माण हुआ ध्वस्त लेकिन यहां तो गोरखधंधा ही कुछ और हो रहा है और ऐसा ही एक दो बड़े रिसोर्ट वर्तमान में भी माउंट आबू में राज्य के शासन व प्रशासन की सह पर निर्बाध रूप से बन रहे हैं वहां पर कोई नीति नियम कानून कायदा लागू नहीं होता साथ ही प्रशासनिक अमला वहाँ जाने की हिमाकत तक नहीं करता। ऐसा ही कारनामा माउंट आबू के चुंगी नाके से निकल चुके एक ट्रक के बाद में पकड़े जाने के बाद सामने आया।

जब पूरी बात शहर में आग की तरह फैल गई तब प्रशासनिक अधिकारियों के कान खड़े हुए और उन्होंने इस ट्रक को पूरे खाद्यान्न की सामग्री के साथ नगरपालिका में लाया एवं वहां पर खाधान्न सामग्री के साथ उसमें सीमेंट के 50 कट्टे बरामद किए गए। यह कोई माउंट आबू (Mount Abu) में पहली बार घटने वाली नई चीज नहीं है इसके पहले भी कई बार सरकारी एजेंसियों के माध्यम से ही ऐसे ही अवैध निर्माण सामग्री बड़े-बड़े होटल व रिसॉर्ट में पहुंचाई जा रही है। यह अलग बात है कि उनकी रसूख व ताकत के आगे कोई भी कुछ कहना नहीं चाहता।

अब क्या हुआ, उसका मज़मून या संक्षेप इतना भर है कि, कार्यवाहक आयुक्त नाथा राम पटेल भी यह कह रहे हैं कि मौके पर कार्यरत एक कार्मिक ने इस ट्रक की तलाशी ली तब जाकर उसे पता लगा कि इसमें सीमेंट के कट्टे भी रखे हुए हैं जो खाद्य सामग्री की आड़ में छुपा कर लाए जा रहे थे। हालांकि यह ड्राइवर हमें अभी इस ट्रक के साथ मिला है जब इस गाड़ी का मालिक आएगा तो उससे आगे की पूरी जानकारी ली जाएगी। मतलब साफ है कि वह असली आदमी या इस कारनामे को करने वाले को जानते भी हैं लेकिन सामने नाम लेने से बच रहे हैं और ऐसी सैकड़ों कार्रवाईयां पहले भी मात्र चार पाँच हज़ार के जुर्माने में सिमट गयी है।

नगरपालिका टोल नाके पर बिना टोकन के आटे के कट्टे के नीचे अवैध रूप से लाई जा रही सीमेन्ट के 50 कट्टो को छुपा कर लाया जा रहा था जिसे टोल नाके पर कार्यरत नाका प्रभारी चम्पालाल ने जांच कर मौके से कार्यवाहक आयुक्त नाथाराम पटेल को सूचित किया जिस पर मौके पर पहुँच कर तुरंत ट्रक नंबर GJ07 UU 9886 को जब्त कर नगर पालिका कार्यालय में रखवाया गया मोके पर मुख्य जमादार तरुण कुमार, चंपालाल सागर, ईश्वर आदिवाल उपस्थित रहे।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेें