matru vandana yojna

Martu vandana week: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ दिलाने में मंडल में प्रथम स्थान पर रहा जिला: सीएमओ

Martu vandana week: सप्ताह के दौरान आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर भरवाएंगी लाभार्थियों का आवेदन

मऊ, 21 मार्च: Martu vandana week: मातृ एवं शिशु मृत्यु-दर में कमी लाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इसी क्रम में केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री मातृ वंदना (Martu vandana week) योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिला को तीन किश्तों में पांच हजार रुपये सीधे बैंक खाते में भेजे जाते हैं। इस योजना का शत-प्रतिशत लाभ दिलाये जाने के लिए 21 से 27 मार्च तक प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह मनाया जा रहा है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसएन दुबे का।

डॉ दुबे ने बताया कि 21 मार्च से 27 मार्च तक प्रधानमंत्री मातृ वन्दना सप्ताह (Martu vandana week) मनाये जाने के लिए सभी ब्लाक स्तरीय अधिकारियों व कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिया गया है। इस दौरान प्रत्येक ब्लाक की प्रत्येक आशा के द्वारा घर-घरभ्रमण कर शत प्रतिशत पात्रमहिला लाभार्थियों के फॉर्म का पंजीकरण पोर्टल पर कराना होगा।

Martu vandana week: बीसीपीएम/बीपीएम एवं स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों का दायित्व होगा कि प्रत्येक आशा के द्वारा कम से कम 10 नये लाभार्थियों के आवेदन को जमाकराएँ एवं अक्रियाशील आशाओं को चिन्हित कर प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक की अध्यक्षता में बैठक करते हुए सहयोगात्मक पर्यवेक्षण करने हेतु निर्देशित किया गया जायेगा।

डाटा ऑपरेटर प्रतिदिन लम्बित प्रकरणों की सूची (करेक्शन क्यू लम्बित तृतीय किस्त व 90 दिनों से अक्रियाशील आशाओं की सूची) सम्बन्धित बीसीपीएम/बीपीएम एवं स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध कराकर प्रतिदिन की उपलब्धि को अवगत कराएंगे। डॉ श्याम नारायण दुबे ने बताया कि इस दौरान गर्भवती को कोविड-19 टीकाकरण कराने व लंबित मामलों के निस्तारण के लिए भी अभियान चलाया जायेगा। ग्रामसभा स्तर पर बैठक कर लोगों को योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। अब तक मऊ जिले में 58,626 लाभार्थियों के सापेक्ष करीब 23.16 करोड़ रुपये सीधे लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजा जा चुका है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Trains route change: पश्चिम रेलवे की 6 जोड़ी ट्रेनें वडोदरा की बजाय छायापुरी होकर चलेगी

जिला नोडल अधिकारी डॉ बी.के. यादव ने बताया कि मातृ वंदना सप्ताह के दौरान सभी नौ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक, एचईओ, बीपीएम, बीसीपीएम व कम्प्यूटर ऑपरेटर सहित अन्य सम्बंधित अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम लगी रहेगी और इन लाभार्थियों के पंजीकरण कराने में आशा संगिनी व आशा कार्यकर्ताओं का पूरा सहयोग लिया जायेगा।

जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) विवेक कुमार सिंह ने बताया कि मातृ वंदना सप्ताह का उद्देश्य शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाना है। मऊ जनपद इस योजना का लाभ दिलाने में मंडल में प्रथम स्थान पर रहा है। मातृ वंदना सप्ताह के दौरान घर-घर अभियान चलाकर लाभार्थियों का प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के पोर्टल पर पंजीकरण कराया जायेगा।

विवेक कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत पांचहजार रुपये तीन किस्तों में पहली बार मां बनने वाली पात्र लाभार्थियों के खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी पात्र लाभार्थी अपना व अपने पति का आधार कार्ड तथा खाता का पासबुक जिससे नियमित लेन-देन होता हो और मातृ -शिशु सुरक्षा कार्ड (एमसीपी कार्ड) की फोटो कॉपी के साथ अपने गाँव व वार्ड की आशा कार्यकर्ता व एएनएम से सम्पर्क कर आवेदन कर सकते हैं अथवा अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व बीपीएम तथा बीसीपीएम से सम्पर्क कर आवेदन कर सकते हैं।

डीपीसी ने बताया कि इस योजना का हेल्प लाइन नम्बर 7998799804 जारी किया गया है इस पर फोन करके योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रहे यदि फोन पर कोई ओटीपी मांगे तो कदापि न दें क्योंकि योजना से जुड़े कोई भी अधिकारी व कर्मचारी द्वारा ओटीपी नहीं मांगा जाता है।

Hindi banner 02