Vardha 1

Mahatma gandhi international hindi university: हिंदी विश्वविद्यालय में गांधी जयंती पर भव्‍य दीपोत्सव का आयोजन

Mahatma gandhi international hindi university: विश्‍वविद्यालय परिसर स्थित विभिन्‍न भवनों एवं स्‍थलों के साथ-साथ वर्धा शहर के महत्‍वपूर्ण चौराहों पर भी दीपोत्‍सव होगा

वर्धा, 23 सितंबर: Mahatma gandhi international hindi university: महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा की ओर से राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 153 वीं जयंती के अवसर पर भव्‍य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। विश्‍वविद्यालय परिसर स्थित विभिन्‍न भवनों एवं स्‍थलों के साथ-साथ वर्धा शहर के महत्‍वपूर्ण चौराहों पर भी दीपोत्‍सव होगा।

व्‍यापक स्‍तर पर दीपोत्‍सव के सफल आयोजन हेतु विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल ने कहा है कि वर्धा राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की कर्मभूमि रही है। उनका जीवन–दर्शन वर्धा की पावन भूमि के कण-कण में विद्यमान रहा है। 2 अक्‍टूबर को महात्‍मा गांधी की जयंती का दिन उनकी स्‍मृतियों के स्‍मरण का अवसर है।

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्ष 2019 से वर्धावासियों के सहयोग से ‘आरोग्‍य-दीप’ पर्व का आयोजन व्‍यापक स्‍तर पर निरंतर करता आ रहा है। इस वर्ष 2022 में भी वर्धावासियों के सहयोग से वर्धा के विभिन्‍न चौक चौराहों पर लाखों दीप प्रज्‍ज्‍वलित किये जाएंगे।

कुलपति प्रो. शुक्‍ल ने कहा कि वर्धा का नागरिक समाज भी अब दीपोत्सव के साथ जुड़ने लगा है। उन्‍होंने विश्‍वास जताया कि दीपोत्‍सव जन-जन का उत्‍सव बनेगा और यह पर्यटन के साथ-साथ रोजगार सृजित करने के लिए उपयुक्‍त होगा। दीपोत्‍सव के अवसर पर हर घर में पाँच दीये जलाने का उन्‍होंने अनुरोध किया।

उन्‍होंने कहा कि वाराणसी में देव दीपावली जन-जन में लोकप्रिय है इसी प्रकार से वर्धा में नागरिकों द्वारा दीपोत्‍सव का आयोजन इतिहास रचने वाला होगा। इससे वर्धा की ख्‍याति वैश्विक पटल पर हो सकेगी। विश्‍वविद्यालय में दीपोत्‍सव का मुख्‍य आयोजन 2 अक्टूबर, 2022 की शाम 07.00 बजे गांधी हिल्स पर होगा।

इस हेतु वर्धा शहर के जनप्रतिनिधियों, गणमान्‍य नागरिकों तथा सामाजिक, शैक्षणिक, सांस्‍कृतिक व व्‍यापारिक संस्‍थाओं के प्रतिनिधियों के साथ 21 सितंबर, 2022 को विश्‍वविद्यालय के कस्‍तूरबा सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। प्रास्‍ताविक वक्‍तव्‍य में प्रतिकुलपति एवं दीपोत्‍सव के समन्‍वयक प्रो. चंद्रकांत रागीट ने कहा कि गांधी जयंती पर दीपोत्सव की शुरुआत महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल की प्रेरणा से गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर 2019 में हुई थी।

उन्‍होंने पिछले तीन वर्षों से हो रहे दीपोत्‍सव की जानकारी दी। इस दौरान गत वर्ष के दीपोत्‍सव से संबंधी फिल्‍म भी दिखायी गई। बैठक में वर्धा के विधायक डॉ. पंकज भोयर, भाजपा जिलाध्‍यक्ष सुनील गफाट, महामंत्री अविनाश देव, दत्ता मेघे आयुर्विज्ञान संस्‍थान के विशेष कर्तव्‍य अधिकारी अभ्‍युदय मेघे मंच पर उपस्थित थे।

इस अवसर पर वर्धा से आये शालीग्राम टिबड़ेवाल, आसिफ ज़ाहिद, पुंडलिक लांडगे, अविनाश देशपांडे, सुनिल पटेल, रामू छत्रे, मदन परसोडकर, सुनिल तापडि़या, मनीष जालान, सुरेश पट्टेवार, आशीष तिवारी, सुभाष पाटणकर, पवन परियाल, मिलिंद देशपांडे, अटल पांडे, वीरू पांडे, शेख नौशाद, प्रशांत बुर्ले, अरुण काशीकर, कमल कुलधरिया, रवि शेंडे, अनीस अहमद, महंत मुकेशनाथ, माधवी धुर्वे, विवि के प्रतिकुलपति प्रो. हनुमानप्रसाद शुक्‍ल, कुलसचिव क़ादर नवाज़ ख़ान, प्रो. कृपाशंकर चौबे, डॉ. के. बालराजु, डॉ. जयंत उपाध्‍याय, डॉ. सूर्यप्रकाश पांडेय सहित वर्धा के गणमान्‍य व्‍यवसायी, सामाजिक संगठनों एवं विविध प्रतिष्‍ठानों के प्रमुख तथा नागरिक बड़ी संख्‍या में उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. CBI raid in child pornography case: चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले को लेकर सीबीआई ने कई राज्यों में की छापेमारी, जानें…

Hindi banner 02