Marriage image 600x337 1

Madras HC important decision on marriage: शादी को लेकर मद्रास हाईकोर्ट ने सुनाया अहम फैसला, जानिए क्या कहा…

Madras HC important decision on marriage: बिना मैरिज सेरेमनी के शादी को फर्जी माना जाएगा: मद्रास हाईकोर्ट

नई दिल्ली, 22 अक्टूबरः Madras HC important decision on marriage: मद्रास हाईकोर्ट ने मैरिज सर्टिफिकेट से जुड़ा एक अहम फैसला सुनाया हैं। दरअसल हाईकोर्ट ने कहा है कि बिना मैरिज सेरेमनी के शादी को फर्जी माना जाएगा। कोर्ट के फैसले के मुताबिक, अगर शादी पारंपरिक रीति रिवाज से नहीं हुई तो मैरिज रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट दोनों का ही महत्व नहीं होगा। ऐसे में मैरिज प्रमाणपत्र को अमान्य माना जाएगा।

जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट के जस्टिस आर.विजयकुमार ने एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि जोड़ों के लिए विवाह के उन समारोहों से गुजरना अनिवार्य है जो उनके संबंधित धर्म पर लागू होते हैं। संबंधित व्यक्तिगत कानूनों के अनुसार विवाह के बाद ही उक्त विवाह अधिनियम के तहत पंजीकृत किया जा सकता हैं।

आगे अहम टिप्पणी करते हुए कोर्ट ने कहा कि, शादी का रजिस्ट्रेशन करने वाले अधिकारी का यह कर्तव्य है कि वह रजिस्ट्रेशन करने से पहले इस बात की जांच करे कि वास्तव में कपल की शादी हुई है या नहीं। शादी के तथ्य को सत्यापित किए बिना पंजीकरण प्राधिकारी जोड़ों के प्रस्तुत आवेदन के आधार पर विवाह का रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकता हैं। कोर्ट ने आगे कहा, यदि कोई विवाह प्रमाण पत्र बिना किसी विवाह समारोह से पहले जारी किया जाता है तो उसे फर्जी विवाह प्रमाण पत्र माना जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Cervical cancer vaccine: भारत में जल्द लॉन्च होगी सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन, अदार पूनावाला ने कही यह बात…

Hindi banner 02