Lecture organized in VCW

Lecture organized in VCW: वसंता कॉलेज में व्याख्यान का हुआ आयोजन

Lecture organized in VCW: कॅरिअर कॉउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सेल द्वारा टेट और सी टेट परीक्षा की तैयारी और रणनीति पर डॉ पंकज यादव का उपयोगी व्याख्यान

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 22 फरवरी: Lecture organized in VCW: काशी हिंदू विश्वविद्यालय से सम्बद्ध वसंत महिला महाविद्यालय द्वारा एक दिवसीय व्याख्यान (Lecture organized in VCW) का आयोजन किया गया। “यूपीटीईटी एवं सीटीईटी की तैयारी के लिए रणनीति एवं योजना” विषय पर डॉ पंकज यादव ने उपयोगी व्याख्यान दिया। डॉ यादव के व्याख्यान से भावी शिक्षक/शिक्षिकाओं को टेट और सीटेट परीक्षा की बारीकियों और इन परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने हेतु उपयुक्त रणनीति बनाने और तैयारी करने में सहायता मिलेगी।

व्याख्यान के दौरान रिसोर्स पर्सन डॉ पंकज यादव, विभागाध्यक्ष, रक्षपाल बहादुर टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, बरेली ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के महत्व, इतिहास और सामान्य जानकारी पर चर्चा करते हुए वर्तमान में शिक्षक बनने हेतु इन परीक्षाओं के महत्व पर प्रकाश डाला। पी.पी.टी. के माध्यम से परीक्षा की तैयारी पर महत्वपूर्ण बिंदुओं को प्रस्तुत किया। साथ ही छात्र- छात्राओं को बी.एड. की कक्षाओं की नियमितता को बनाए रखने पर बल दिया।

Advertisement

इस अवसर पर डॉ यादव ने यह भी कहा कि भावी शिक्षकों को समावेशी दर्शन और समावेश के महत्व को समझना भी बेहद महत्वपूर्ण है। शिक्षक बनने से पहले यह समझना बेहद जरूरी है कि शिक्षा का उद्देश्य प्रत्येक शिक्षार्थी की सम्भावित क्षमताओं का उच्चतम स्तर तक विकास करना है। प्रारंभ में वेदिता चतुर्वेदी ने मंगलाचरण प्रस्तुत किया।

महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. अल्का सिंह ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। शिक्षा विभाग के सहायक आचार्य डॉ. प्रवीण कुमार ने मुख्य वक्ता का परिचय दिया। प्रश्नोत्तर सत्र में वक्ता द्वारा छात्र-छात्राओं के विभिन्न प्रश्नों और शंकाओं का समाधान किया गया। महाविद्यालय की एम.एड. एवं बी.एड.की छात्राएं दीक्षा गुप्ता, एकता, राजश्री, अलका त्यागी एवं कादम्बिनी गुप्ता आदि का कार्यक्रम को बेहतर बनाने में विशेष योगदान रहा। अंत में धन्यवाद ज्ञापन डॉ अरविंद जायसवाल ने दिया। कार्यक्रम का मधुर संचालन एम. एड. की छात्रा श्रेया त्रिपाठी ने किया।

इस अवसर पर कैरियर काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल के संयोजक डॉ सौरव सिंह एवं अन्य सदस्य मौजूद रहे। कार्यक्रम वसंत महिला महाविद्यालय की कैरियर काउंसिलिंग एवं प्लेसमेंट सेल की ओर से आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के दौरान 100 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया एवम टेट-सीटेट परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के उद्देश्य से विशिष्ट जानकारी प्राप्त की।

क्या आपने यह पढ़ा… Urban health units in mau: मऊ में नगरीय स्वास्थ्य इकाईयां होंगी और मजबूत…

Hindi banner 02