Urban health units in mau

Urban health units in mau: मऊ में नगरीय स्वास्थ्य इकाईयां होंगी और मजबूत…

Urban health units in mau: बेहतरी की लिए नगरीय स्वास्थ इकाईयों की हुई समीक्षा बैठक

मऊ, 22 फरवरीः Urban health units in mau: मऊ जिले की नगरीय स्वास्थ इकाईयों को और मजबूत बनाया जायेगा। उनकी बेहतरी के लिए मंगलवार को समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसमें स्वास्थ्य सेवाओं के दौरान आनेवाली समस्याओं को दूर करने और एक ही छत के नीचे आमजन को उत्तम और सरल स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराने पर चर्चा की गई। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नेरश अग्रवाल ने दी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी नोडल डॉ आरएन सिंह ने बताया कि नगरीय स्वास्थ्य इकाईयों में यदि स्टाफ की कमी है तो उसे तुरन्त ही दूर किया जायेगा। निर्देश दिया गया कि स्वास्थ्य इकाईयों पर प्रत्येक माह इस तरह की एक समीक्षा बैठक अवश्य होनी चाहिए। इसमें परिवार नियोजन कार्यक्रम को लागू करने में जो भी समस्या आ रही है, उन्हें दूर करने के लिए एक व्यापक कार्ययोजना बनाकर काम किया जाये।

सभी कार्ययोजना का क्रियान्वन चरणबद्ध तरीके से होनी चाहिये। समस्त कर्मचारी इसमें सहयोग करें। डॉ आरएन सिंह ने बताया कि बैठक में निजी चिकित्सालयों को एचएमआईएस पर अधिक से अधिक जोड़ने की बात कही गई, जिससे कि प्रसव पूर्व की सुविधायें, संस्थागत प्रसव, परिवार नियोजन और बच्चों के नियमित टीकाकरण की रिपोर्ट प्राप्त हो सके।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार के पोर्टल हेल्थ मैनेजमेट एंड इनफॉरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस) पर डाटा को सभी के लिये नियमित रुप से भरने के लिये निर्देश दिये गये हैं। मण्डलीय शहरी स्वास्थ्य समन्वय सुरेश कुमार ने बताया कि बैठक में कहा गया कि सभी शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हर माह परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक करें। जिससे नियमित अंतराल दिवस, खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन कर परिवार नियोजन कार्यक्रम को और मजबूत बनाया जाए।

जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर संतोष सिंह ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों, स्टाफ नर्स, एएनएम और आशा कार्यकर्ता परिवार नियोजन को लेकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और प्रोत्साहित करें। मास्टर कोच को अब सभी कार्यक्रमों मे अपना अहम रोल अदा करना चाहिए।

बैठक में पीएसआई इंडिया के केवल सिह सिसोदिया ने बताया कि विगत दो वर्षों से मऊ के शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रमों को बेहतर बनाने के लिए पीएसआई इंडिया संस्था, परिवार नियोजन के कार्यक्रमों में तेजी लाने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

उन्होंने संस्था के माध्यम से नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पिछले तीन माह में किये गए कार्यों और उसमें मिली सफलता के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से प्राइवेट अस्पतालों मे भी परिवार – नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ किये जाने के लिये जोर शोर से कार्य किये जा रहे हैं।

बैठक में शहरी स्वास्थ मिशन के जिला कॉर्डिनेटर देवेन्द्र प्रताप, अरविन्द कुमार वर्मा- डीइआईसी मेनेजर, यूपीएचसी के प्रभारी चिकित्सालय अधिकारी डॉ जावेद अख्तर, डॉ अभिषेक राय, मोहम्मद शरीफ- जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ, फार्मासिस्ट प्रमोद कुमार दुबे, सौरभ साहनी, अभिषेक शर्मा, बबलू कुमार हेल्प डेस्क मैनेजर राम प्रवेश यादव, स्टाफ़ नर्स सोनू रानी राय, अंकिता दूबे, शबनम, माया यादव, अंकिता यादव, पुनीता राय, सुनीता उपाध्याय, प्रतिभा देवी ने भाग लिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Trains will be added LHB coach: राजकोट मंडल की इन ट्रेनों में जोड़े जाएंगे आरामदायक एलएचबी कोच, पढ़ें…

Hindi banner 02