international yoga day

international yoga day: माउंट आबू में 7 वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का हुआ आयोजन

international yoga day: माउंट आबू में 7 वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का हुआ आयोजन

माउंट आबू, 21 जूनः international yoga day: सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में स्थानीय लोगों ने अपने-अपने घरों, संस्थानों सहित सार्वजनिक स्थान पर योगासन करके योग दिवस मनाया।

कोरोना काल में अधिकांश लोगों के एकत्रित नहीं होने की बाध्यता व कोविड प्रोटोकॉल के लिहाज से माउंट आबू के मंडल अध्यक्ष भाजपा के अध्यक्ष टेकचन्द भम्भाणी व योग संयोजक सुरेश थिंगर की अगुवाई में कुम्हार वाड़ा के सामुदायिक क्षेत्र में भाजपा के कुछ कार्यकर्ताओं ने मिलकर योगसन करके सातवा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

अवसर पर माउंट आबू मंडल के महामंत्री व पार्षद मांगीलाल काबरा ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को योगासन करवाएं। कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा के शाबिर कुरैशी, मंडल अध्यक्ष टेकचंद भम्भाणी, करणी सेना के प्रदेश सचिव महेंद्र सिंह परमार, जिला प्रतिनिधि भास्कर अग्रवाल पार्षद सुनील आचार्य पार्षद धीरज, अजीत सिंह आईटी सैल के अक्षय चौहान, युवा मोर्चा के नरपत चारण, भगवाना राम सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने योगासन किए।

Whatsapp Join Banner Eng

प्रधानमंत्री नरेंद्रप मोदी ने वर्ष 2015 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाने की पहल शुरू की थी। उसके बाद योग को वैश्विक पहचान मिली। तभी से प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन निरंतर हो रहा है।

वैश्विक कोरोना संकट के बीच योग की महत्वता और अधिक बढ़ गई है। महज यह केवल स्वस्थ जीवनशैली का माध्यम ही नहीं, अपितु वर्तमान में वैश्विक स्तर पर फैली बीमारी से कोरोना से लड़ने योग सबसे कारगर साध्य बना है। अब तो योगासन शारीरिक तंदुरुस्ती चुस्ती के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी योग सहायक उपाय है। मौजूदा दौर की चिकित्सा प्रणाली में भी डॉक्टर्स, नर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स ने भी इसकी अहमियत समझी है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Amit shah: अहमदाबाद-गांधीनगर को जोड़ने वाले फ्लाईओवर का अमित शाह ने किया उद्घाटन0