Dr Rabindra Mohanty

INAE young engineer award 2022: आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी के संकाय सदस्य का ’आईएनएई यंग इंजीनियर अवार्ड 2022’ के लिए चयन

INAE young engineer award 2022: इलेक्ट्रिकल इंजिनीरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर रविन्द्र मोहंती ने संस्थान का नाम किया रौशन

वाराणसी, 09 नवंबर: INAE young engineer award 2022: आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी के फैकल्टी को इंडियन नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (आईएनएई) द्वारा प्रतिष्ठित यंग इंजीनियर अवार्ड 2022 के लिए चुना गया है। यह राष्ट्रीय पुरस्कार प्रत्येक वर्ष 35 वर्ष से कम आयु के भारतीय वैज्ञानिकों को इंजीनियरिंग के व्यापक क्षेत्रों में काम करने वाले वैज्ञानिकों को दिया जाता है।

आईएनएई ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी से सहायक प्रोफेसर, डॉ. रवींद्र मोहंती का चयन किया है। उनके इंजीनियरिंग अनुसंधान योगदान के परिणामस्वरूप कई सॉफ्टवेयर समाधानों का डिजाइन और विकास हुआ, जिन्हें एकीकरण नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के साथ बिजली पारेषण और वितरण नेटवर्क के लिए बिजली प्रणाली सुरक्षा योजनाओं को संचालित करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।

डॉ. रवींद्र ने 2018 में आईआईटी खड़गपुर से अपनी पीएच.डी. के बाद उद्योग और शिक्षाविदों में विभिन्न शोध समूहों के साथ काम किया है। उन्होंने चल्मर्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी, स्वीडन में अपने पोस्टडॉक्टरल शोध कार्य को आगे बढ़ाया। डॉ. मोहंती ने टाइम-डोमेन दृष्टिकोण में त्रि-आयामी कार्टेशियन निर्देशांक का उपयोग करके पावर ट्रांसमिशन नेटवर्क के लिए एक नया सुरक्षा दर्शन पेश किया है।

डॉ. मोहंती ने अब तक 10 अंतर्राष्ट्रीय जर्नल, 11 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन प्रकाशन और ’इलेक्ट्रिक पावर सिस्टम प्रोटेक्शन’ के क्षेत्र में एक बुक चैप्टर लिखा है। उन्होंने अपने एम.टेक और पीएच.डी. थीसिस के लिए क्रमशः 2015 और 2019 में पोसोको पावर सिस्टम अवार्ड, नई दिल्ली, भारत भी प्राप्त किया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए सहायक प्रोफेसर डॉ रवींद्र मोहंती ने बताया कि आईएनएई सर्वाेच्च निकाय है और राष्ट्रीय महत्व की समस्याओं को हल करने के लिए उनके आवेदन के लिए इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और संबंधित विज्ञान के अभ्यास को बढ़ावा देता है। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उत्कृष्टता की खोज को बढ़ावा देने की दृष्टि से, अकादमी ने 1996 में आईएनएई ’यंग इंजीनियर अवार्ड’ की स्थापना की।

इस तरह के पुरस्कार का उद्देश्य युवा इंजीनियरों द्वारा की गई उत्कृष्ट उपलब्धियों या योगदान को मजबूत क्षमता के साथ पहचानना है। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चयन निर्धारित मानदंडों के आधार पर आईएनएई के प्रतिष्ठित अध्येताओं की एक समिति द्वारा किया जाता है। शॉर्ट-लिस्टेड उम्मीदवारों को अगस्त 2022 के दौरान चयन समिति के साथ बातचीत के बाद एक प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया गया था। 2022 के सभी पुरस्कार विजेताओं की सूची आईएनएई वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। चयनित पुरस्कार विजेताओं को एक प्रशस्ति पत्र के साथ 1 लाख रूपये की पुरस्कार राशि मिलेगी।

आईएनएई वार्षिक सम्मेलन में सभी आईएनएई यंग इंजीनियर पुरस्कार विजेता पुरस्कार प्रदान किए जाने पर आईएनएई यंग एसोसिएट्स बन जाएंगे और 45 वर्ष की आयु तक ऐसे ही बने रहेंगे। इस वर्ष आईएनएई का वार्षिक सम्मेलन भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी), मुंबई में 14-16 दिसंबर 2022 के दौरान आयोजित किया जाएगा। संस्थान के निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार जैन ने डॉ. रवींद्र को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Academic MoU between IIT-BHU & tokyo university: आईआईटी बीएचयू और टोक्यो यूनिवर्सिटी के बीच हुआ अकादमिक समझौता

Hindi banner 02